इन आँखों का मज़ा… इतना ही कह दें तो एक्ट्रेस ‘रेखा’ का चेहरा सामने खड़ा हो जाता है। रेखा ने कई भूमिकाएँ निभाईं। उनके कुछ किरदारों को दर्शक आज भी भुला नहीं पाते हैं। लेकिन, उन्होंने जो भूमिकाएँ निभाईं, उससे अधिक वह निजी जीवन को लेकर बॉलीवूड में अधिक चर्चा में रेहती थी। रेखा और अभिनेता अमिताभ बच्चन का रिश्ता सारी दुनिया को पत्ता हैं।

हालांकि, दोनों में से किसी ने भी इस रिश्ते पर कभी कोई कमेंट नहीं किया है। बच्चन के साथ नाम जुड़ने से पहले रेखा और विनोद मेहरा के रिश्तों को लेकर काफी चर्चा हुई थी। रेखा का जितेंद्र से रिश्ता टू’ट गया और उसके बाद मेहरा से उनकी नजदीकियां बढ़ गईं। यासिर उस्मान की किताब में इसका जि’क्र है। जहां रेखा प्यार से विनोद मेहरा को जीत बुला रही थी।

वह उससे ग’हरा प्यार करती थी। इस तरह उनकी प्रेम कहानियों की चर्चा होने लगी और वे धीरे-धीरे सार्वजनिक स्थानों पर भी मिलने लगे। कभी लॉन्ग ड्राइव थी। कभी ताज में डिनर डेट तो कभी घंटों बातें करना। रेखा और विनोद का रिश्ता बहुत आसानी से चल रहा था। लेकिन, मेहरा की मां की नजर में उन्हें कभी मजबूत स्थिति नहीं मिली।

विनोद मेहरा की मां रेखा के मातृत्व के बयान से सहमत नहीं थीं। भले ही उनकी से’क्स की शुरुवात शादी से पहले हो गई थी। और भले ही उनकी शादी नहीं हुई थी। एक इंटरव्यू में रेखा ने कहा था कि प्री-मै’रिटल मैरिज कोई नई बात नहीं है। “कोई भी जो कहता है कि, एक महिला को शादी की पहली रात तक इंतजार करना चाहिए असत्य है,” उसने कहा।

1973 के एक साक्षात्कार में रेखा के अनुसार, “उनके (विनोद मेहरा की माँ) के लिए, मैं सिर्फ एक अभिनेत्री नहीं थी। बल्कि एक बहुत ही बुरे अतीत वाली अभिनेत्री थी। उनकी नजर में मेरी पहचान से’क्स के लिए वन-वे गर्ल जैसी है। शुरुआत में, उन्होंने मुझे हास्य के लिए सहन किया। लेकिन, अब वे मुझे एक पल के लिए भी बर्दाश्त नहीं कर सकते। ‘

कहा जाता है कि, मेहरा और रेखा की शादी एक मंदिर में हुई थी। शादी के बाद वह मुंबई आ गयी और मेहरा के घर चली गयी। मेहरा के घर पहुंचने पर, रेखा ने आशीर्वाद लेने के लिए अपनी सासू मां के पैर छुए। लेकिन उन्होंने रेखा को गा’लीग’लोच की थी। एक ‘किताब में उल्लेख है कि, उस समय रेखा को सासू ‘मा’ ने थ’प्पड दि थी।

मेहरा भी इस समय मां से रेखा का बचाव कर रहे थें। लेकिन, इससे कोई फायदा नहीं हुआ। सूत्रों के मुताबिक, रेखा ने कभी इस बात को स्वीकार नहीं किया कि, उसकी शादी हुई है। यह कहा जाना चाहिए कि, रेखा के सामने उनके निजी जीवन में ये घटनाएं निश्चित रूप से थीं जिन्होंने उनका अंत देखा।