Karwa Chauth 2020: लगभग 70 साल बाद करवाचौथ पर बन रहा है, यह अद्भुत योग

0
771

Karwa Chauth 2020: इस साल करवा चौथ पर बहुत ही अद्भुत योग बन रहा है, ज्योतिषियों के अनुसार इस साल करवा चौथ पर रोहिणी नक्षत्र और मंगल का योग एक साथ आ रहा हैं. ज्योतिषियों के अनुसार इस साल का करवाचौथ इस अद्भुत योग के चलते पहले से कई गुना ज्यादा मंगलकारी होगा. महिला अगर सच्चे मन एयर श्रद्धा के साथ या व्रत रखती है तो उसे इसका फल जरूर प्राप्त होगा. Karwa Chauth 2020 |

ज्योतिषी पंचांग के अनुसार यह योग चतुर्थी तिथि का प्रारंभ 4 नवंबर 2020 की सुबह 4 बजकर 24 मिनट पर शुरू होगा और चतुर्थी तिथि की समाप्ति अगले दिन 5 नवंबर 2020 को सुबह 6 बजकर 14 मिनट पर ख़त्म होगा. एक तरफ जहां इस करवाचौथ, रोहिणी नक्षत्र में बन रहा है वहीं इस बार रविवार वाले दिन इस त्यौहार के आने से इसका महत्व और ज्यादा बढ़ जाता है. जिससे चंद्रमा में रोहिणी का योग होने से मार्कण्डेय और सत्यभामा योग भी बनता हुई दिखाई दे रहा हैं.

आसान भाषा में समझाए तो यह योग चन्द्रमा की 27 पत्नियों में सबसे प्रिय पत्नी रोहिणी के साथ बन रहा है. धर्म ग्रंथों की माने तो यह योग भगवान श्रीकृष्ण और सत्यभामा के मिलन के दौरान भी बना था. ऊपर से यह योग कुछ समय नहीं बल्कि पुरे दिन के लिए बन रहा है. जैसा की आप सब जानते होंगे सर्वार्थ सिद्धि योग शुभ योगों में मन जाता है और इस योग में किया जाने वाला हर एक कार्य सफल जरूर होता है.

एक तरफ करवाचौथ (Karwa Chauth 2020) का व्रत जहां कुंवारी लड़कियां सुयोग्य जीवनसाथी पाने के लिए रखती है. वहीं सुहागन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और वैवाहिक सुख की प्राप्ति के लिए यह व्रत रखती हैं. समय की बात करें तो यह करवाचौथ का त्यौहार 4 नवबंर 2020 को शाम 5 बजकर 29 मिनट से शाम 6 बजकर 48 मिनट मनाया जाएगा. आज कल महिलाएं व्रत के दौरान व्रत वाला आता, फल आदि के नाम पर भरपूर पेट भरकर खा लेती हैं. जबकि आपको व्रत के दौरान उतना ही खाना चाहिए जितना आपकी सेहत के लिए जरूरी है, इससे ज्यादा खाने पर वह व्रत नहीं रहता.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here