Earth Neighbor Planet Proxima B Water: कई अरसो से विश्व के वैज्ञानिक दूसरे ग्रहो पर जीवन ढूंढ रहे है! जैसे पृथ्वी आज ही खत्म हो जाएगी! हालही में वैज्ञानिको की तलाश खत्म हुई! एक बड़ी कामयाबी हात लगी! वैज्ञानिको ने दावा किया है! हमारे पड़ोसी ग्रह पर समुन्दर का विशाल भंडार मिलने का! उनका मानना है प्रोक्सिमा सेंटोरी बी पर पानी का भंडार है! अब जब पानी होने का संकेत मिला तो कही ना कही ये उम्मीद भी जागरूक हो गयी कि उस गृह पर जीवन संभव हो सकता है! आपकी जानकारी के लिए बता दे काफी रिसर्च के बाद साल 2016 में इस ग्रह को खोजा गया! और ये ग्रह हमारे सौर मंडल से भी बाहर है! लेकिन उस ग्रह पर विशाल समुन्दर मिलने की चेस्टा पहली बार जताई गयी है!

Earth Neighbor Planet Proxima B Water-


चौका देने वाली बात तो ये है इस ग्रह का स्ट्रक्चर हमारी पृथ्वी से काफी हद तक मिलता-जुलता है! इतना ही बल्कि हमारी पृथ्वी के द्रव्यमान और इस ग्रह के द्रव्यमान में ज्यादा फरक नहीं है! इस ग्रह का मास पृथ्वी के मास का केवल 1.3 टाइम्स ही है! आपने सुना ही होगा पृथ्वी सूरज के चारो और चक्कर लगाती है! ठीक इसी प्रकार ये ग्रह भी एक तारे के चारो और चक्कर लगाता है! जोकि सूरज से काफी हद तक मिलता-जुलता है! चैलये आपको बताते है ये ग्रह पृथ्वी से कितनी दुरी पर है! इसकी दुरी पृथ्वी से महज 4.2 प्रकाश वर्ष (1 Light Year = 9.46 * 10^15 meter) है!

वैज्ञानिको ने पहले भी इस ग्रह पर जीवन को लेकर अपने अपने शोध करते रहे है! लेकिन अब तक कोई भी सफलता हात नहीं लगी थी! परन्तु देर से ही सही पर वैज्ञानिको के मन में कुछ उम्मीद जागी है! कि इस ग्रह पर जीवन संभव हो सकता है! जैसे कि इस ग्रह पर पानी के भंडार के सबूत मिले है!

नासा के वैज्ञानिकों को ये कहना है-

वैज्ञानिको में वैज्ञानिक अन्थोनी डेल जेनियो के ताज़ा अध्यन से कहा जा सकता है कि इस ग्रह पर जीवन संभव हो सकता है! वैज्ञानिको ने पहली बार इस ग्रह के वातावरण के साथ-साथ समंदर का भी सिमुलेशन किया है!

हम आपको बताते है ये ग्रह प्रोक्सिमा सेंटोरी नमक तारो से घिरा है! जिस तरह पृथिवी पर 12 घंटे दिन और रात होती है इस ग्रह ये 24 घंटे किसी एक हिस्से में दिन या किसी एक हिस्से में रात हो सकती है! परन्तु जहाँ 24 घंटे रात वाला हिस्सा है वह पानी तरल नहीं बल्कि ठोस यानी बर्फ के रूप में हो सकता है! और जहाँ दिन है वहां के हालत इससे कुछ डिफर हो सकते है!

और देखें – Photo : मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर की वो फोटो जिसे LIKE कर चुके हैं 3 लाख लोग