हर देश कैसे तय करती है अपने पासपोर्ट का रंग और रूप ! तरीका जान कर हो जाएंगे आप हैरान

How does each country decide its passport color and form? हर देश कैसे तय करती है अपने पासपोर्ट का रंग और रूप ! तरीका जान कर हो जाएंगे आप हैरान! आज ज्यादातर लोगो के पास पासपोर्ट बनवाया हुआ हैं। पर क्या अपने कभी सोचा है की पासपोर्ट का रंग कला, नीला, लाल या हरा ही क्यों होता है। सभी ने अपना पासपोर्ट तो बनवाया ही होगा। क्या कभी आपने सोचा है कि आपके पासपोर्ट का रंग नीला क्यों होता है? क्या कभी आपके मन में यह जानने कि इच्छा हुई कि देश अपने पासपोर्ट का रंग कैसे तय करते हैं। कुछ देशों के पासपोर्ट का रंग एक जैसा क्यों है। हर देश के पासपोर्ट का रंग एक जैसा क्यों नही होता? आइए बताते हैं कि देश अपने पासपोर्ट का रंग तय कैसे करते हैं।

How does each country decide its passport color and form

How does each country decide its passport color and form? हर देश कैसे तय करती है अपने पासपोर्ट का रंग और रूप ! तरीका जान कर हो जाएंगे आप हैरान!

ज्‍यादातर देशों के पासपोर्ट लाल, नीला, हरा और काला रंग में ही देखने को मिलते हैं! इन रंगों के अलग-अलग शेड में भी देखने को मिलते हैं! लेकिन बेसिक रंग यही होते है!

ऐसे देश जहां कम्यूनिस्ट शासन है सामान्यत: उनके पासपोर्ट का रंग लाल होता है! ऐसा इसलिए, क्योंकि लाल रंग वाम विचारधारा का सांकेतिक रंग है! वैश्विक स्‍तर पर सबसे ज्‍यादा देशों के पासपोर्ट लाल रंग में नजर आते हैं! दरअसल यह रंग यूरोपियन यूनियन (ईयू) के सदस्‍य देशों के बीच काफी कॉमन है! पासपोर्ट कवर के लिए दुनियाभर में दूसरा सबसे कॉमन रंग नीला है! भारत, अमेरिका समेत कई देश इस रंग का इस्‍तेमाल करते हैं!

How does each country decide its passport color and form

इसी प्रकार अधिकतर इस्लामिक देशों के पासपोर्ट का रंग हरा होता है, क्योंकि हरे रंग को इस्लाम का सांकेतिक रंग माना जाता है!

बहुत ही कम देशों के पासपोर्ट का रंग काला है! कुछ अफ्रीकी देशों जैसे बोत्सवाना, जांबिया, बुरुंडी, गैबन, अंगोला, कॉन्गो, मलावी एवं अन्यों का पासपोर्ट काले रंग का होता है! न्यू जीलैंड के नागरिकों के पास भी काले रंग का पासपोर्ट होता है क्योंकि यह उनका राष्ट्रीय रंग है!

दुनिया के अधिकतर देश अपने राजनयिकों और सरकार तथा शासन से जुड़े अधिकारियों के लिए अलग रंग का पासपोर्ट जारी करते हैं! ऐसा इसलिए किया जाता है कि पासपोर्ट के रंग से उस व्यक्ति और उसकी महत्ता को आसानी से पहचाना जा सके! भारत में भी पासपोर्ट की तीन श्रेणियां हैं, डिप्लोमैटिक पासपोर्ट-इसका रंग मरून होता है! आॅफीशियल पासपोर्ट- इसका रंग सफेद होता है! रेगुलर पासपोर्ट-इसका रंग नीला होता है!

Read Also: कभी सड़कों पर कूड़ा साफ करती थी ये महिला, और बन गयी सेक्सी गर्ल

हमें फॉलो करें Facebook और Twitter पर !

सभी तरह की खबरों से जुड़े रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज से जुड़े

RELATED ARTICLES