बिजनेस रैंकिंग में भारत ने लगाई लंबी छलांग ! भारत दुनिया में आया 100वें नंबर पर

0
287

India Business Ranking : मोदी सरकार द्वारा किए गए आर्थिक सुधारों का असर शायद अब कहीं कहीं दिखाई देने लगा है। World Bank द्वारा ताजा जारी रिपोर्ट Ease of doing business ranking में भारत ने लंबी छलांग लगाई है। भारत इस लिस्ट में 130वें Rank से सीधे 100वें Rank पर आ गया है।

India Business Ranking

पिछले साल जारी की गई World Bank की 190 देशों की Ease of doing business ranking की लिस्ट में भारत का स्थान 130वां था। GST को लागू करते समय सरकार ने कहा था कि इस रैंकिंग में सुधार आएगा।

India Business Ranking

मीडिया खबरों के अनुसार World Bank की जारी Ease of doing business ranking में भारत ने 100वां स्थान हासिल किया है। केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि World Bank ने भारत सरकार के सुधारों की सराहना की है।

Read also : ये हिन्दू राजा करवाता था कुत्तो की शादी।

विश्व के Top-10 देशों की लिस्ट में भारत

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बताया कि इस वर्ष बेहतर करने वाले विश्व के Top-10 देशों की लिस्ट में भारत ने जगह बनाई है। जेटली ने सभी क्षेत्रों की अलग अलग जानकारी देते हुए कहा कि Shareholders की सुरक्षा के मामले में भारत का चौथा स्थान है।

वहीं बिजनेस क्रेडिट और बिजली कनेक्शंस दिए जाने के मामले में भारत 29वें पायदान पर है। वहीं टैक्स जमा करने वालों की लिस्ट में अब भारत की रैंकिंग 119वीं है।

टैक्स जमा करने वालों की लिस्ट में 172वें पायदान पर

वित्त मंत्री ने कहा कि टैक्स जमा करने वालों की लिस्ट में पहले हम 172वें पायदान पर थे। टैक्स सुधारों के वजह से भारत ने इस मामले में 53 की छलांग लगाई है। अब हम इस मामले में 119वें पायदान पर पहुंच गए हैं।

वहीं इन्सॉल्वेंसी से निपटाने में भारत का स्थान 103वां है। इसके अलावा कंस्ट्रक्शन परमिट में हमने 181वां Rank हासिल किया है।

Read also : आखिर कार सामने आ ही गया जुगनू के चमकने के पीछे का राज

उन्होंने कहा कि आने वाले समय में कुछ दूसरे सुधारों का असर भी दिखाई देगा। हम अपनी स्थिति में लगातार सुधार करते रहेंगे। पिछले साल 2016 में इन्सॉल्वेंसी और बैंकरप्सी कोड, में किए गए सुधारों का बड़ा फायदा मिला है।

अभी और सुधार होना बाकि है

अरुण जेटली ने कहा कि कॉन्ट्रैक्ट लागू करने के क्षेत्र में अभी और सुधार होना बाकि है। ट्रेडिंग अक्रॉस बॉर्डर आदि क्षेत्रों को ऑनलाइन करने की प्रक्रिया चल रही है। जिसका परिणाम भी बहुत जल्द दिखाई देने लगेगा।

वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार का लक्ष्य हम Ease of doing business ranking में 50वां स्थान हासिल करना है।

Read also : तो ये है Billionaire Bill Gates का असली घर !

हमें फॉलो करें Facebook और Twitter पर !