अगर आपके पास ये 1 रुपए का नोट है तो आप कमा सकते इतने पैसे जितना आपने सोचा भी नहीं होगा…

Earn money: अगर आपके पास ये 1 रुपए का नोट है तो आप कमा सकते इतने पैसे जितना आपने सोचा भी नहीं होगा… हो सकता है कि 60 के दशक में भी लोग कहते हों! कि अरे बरसों बाद इस एक रुपये की कीमत ही क्या रह जानी है! लेकिन वह शायद इस बात से अनजान थे! कि 1 रुपये के नोट की कीमत हजारों में होगी! एेसा ही एक खास नोट दिल्ली में देखा जा सकता है! जिसकी कीमत हजारों में है! बात चाहे कॉइंन्स की हो या पेंटिंग्स की एंटिक आइटम्स को रखना! और उन्हें सहेजना किसी कला से कम नहीं! एंटिक आइटम्स को अपने में समेटे कुछ ऐसा ही फेयर ऑल इंडिया आर्ट एंड क्राफ्ट सोसाइटी ( All India Art and Craft Society) में आयोजित किया जा रहा है! इसका आयोजन दिल्ली में ही होगा!

Earn money-

इस फेयर में एक से बढ़कर एक यूनिक आइटम देखे जा सकते हैं! लेकिन 1964 के 1 रुपए के नोट की बात ही कुछ अलग है! ये एक रुपए का नोट 14,000 मिल रहा है! जबकि 1949 में शुरु हुआ पहला नोट 6,000 रुपए में मौजूद है! ऐसे में इस नोट की इतनी कीमत अपने आप में एक हैरानी का विषय है! अगर आपके पास पहले से ऐसा नोट है! तो आप उसे यहां बेच भी सकते हैं!

वहीं प्री-इंडिपेंडेंस (Pre-independence) की करेंसी भी यहां मौजूद है! इसकी कीमत 50,000 रुपए है! सन 1917 को जारी इन नोटों को 25 नोटों की एक बुकलेट में समेटा गया था! इसका कवर ग्रे और ग्रीन कलर का था! इस बुकलेट को रखना उस जमाने में शाही शानो शौकत की तरह देखा जाता था! आज इसकी अवेलेबिलिटी न के बराबर है!

रॉयल न्यूमिसमैटिक सोसाइटी (Royal Pneumatics Society) के प्रेजिडेंट मुकेश कुमार वर्मा कहते हैं! कि एक रुपए का नोट हमेशा से ही काफी ज्यादा तादाद में बनता रहा है! लेकिन 1964 में बन यह खास एक रुपए का नोट बहुत कम तादाद में इश्यू किए गए थे! कलेक्टर्स के पास भी यह बहुत कम देखने को मिलते हैं! इस वजह से ये ये काफी डिमांड में रहते हैं! इस वजह से इसकी कीमत इतनी ज्यादा है!

और देखें –

साऊथ की इन एक्ट्रेस ने कितनी पढ़ाई की है जानिए पूरी जानकारी…south film industry

facebook colourकभी दिमाग में आया, फेसबुक का रंग नीला ही क्यों है, तो जान लीजिये ये रोचक बात…

 

सभी तरह की खबरों से जुड़े रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज से जुड़े

RELATED ARTICLES