महाघोटाला : Punjab National Bank में जमा आपके हर 100 रुपये में से 30 गायब?

Big scandal: महाघोटाला : Punjab National Bank में जमा आपके हर 100 रुपये में से 30 गायब? देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक PNB की मुंबई स्थित एक शाखा में 11,360 करोड़ रुपये का फर्जी ट्रांजैक्शन किया गया है! फर्जीवाड़ा कर बैंक को चपत लगाई गई! यह रकम शेयर बाजार में बैंक के कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन (total market capitalization) का लगभग एक तिहाई है! इसके चलते जहां शेयर बाजार पर कंपनी के शेयरों को 10 फीसदी का नुकसान उठाना पड़ा! वहीं एक अनुमान के मुताबिक बैंक के आम खाता धारक को भी बैंक में जमा उसके 100 रुपये में 30 रुपये का नुकसान झेलना पड़ेगा!

Big scandal-

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (Stock Exchange) के मुताबिक पंजाब नेशनल बैंक का कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन लगभग 36,566 करोड़ रुपये है! और उसने लगभग 4.5 लाख करोड़ रुपये का बाजार में कर्ज दे रखा है! बैंक में फर्जीवाड़े के खबर के बात बैंक के शेयर मूल्य में आई गिरावट से निवेशकों को एक दिन में लगभग 3,000 करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा!

फर्जीवाड़ा बैंक में कैसे हुआ-

PNB ने 5 फरवरी को CBI के लगभग 280 करोड़ रुपये के फर्जी ट्रांजैक्शन का मामला सौंप दिया था! इस मामले की जांच सीबीआई कर ही रही थी! कि बैंक के मुंबई स्थिति महज एक ब्रांच से आई फर्जीवाड़े सूचना ने बैंक को 11,360 करोड़ रुपये के अतिरिक्त नुकसान में ला दिया! हालांकि बैंक को अभी यह साफ करना बाकी है! कि 5 फरवरी को CBI को सूचित किया गया 280 करोड़ रुपये का फर्जीवाड़ा इस नए फर्जीवाड़े से अलग है अथवा दोनों मामले जुड़े हुए हैं!

किसका पैसा बैंक से साफ हुआ-

आमतौर पर किसी भी बैंक के पास दो सूत्रों से पैसे का आदान-प्रदान होता है! पहला रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) और दूसरा बैंक के ग्राहक जो अपना पैसा ब्याज के लिए अपने खाते में जमा कराते हैं! हालांकि कॉरपोरेट जगत से शेयर होल्डर का पैसा भी बैंक में जमा रहता है! मौजूदा मामला में बैंक ने फर्जी ट्रांजैक्शन का हवाला देते हुए 11,360 करोड़ रुपये की चपत की सूचना दी है! लिहाजा यह साफ है कि यह पैसा शेयर होल्डर की तरफ से जमा कराया नहीं है! साथ ही न तो यह रुपया केन्द्रीय रिजर्व बैंक कि तरफ से कैश रिजर्व रेशियो को बनाए रखने के लिए बैंक को दी गई है! लिहाजा, एक बात साफ है कि फर्जी ट्रांजैक्शन से यदि किसी के पैसे को नुकसान पहुंचा है! तो वह बैंक में जमा लाखों सामान्य खाता धारकों का पैसा है!

यदि अपनी सूचना में बैंक किसी फर्जी ट्रांजैक्शन का हवाला दे रही है! तो इसका साफ मतलब है बैंक के पास इस होने वाले ट्रांजैक्शन की कोई सूचना उपलब्ध नहीं है! लिहाजा वह यह जानने में सक्षम नहीं है! कि बैंक से ट्रांजैक्शन के जरिए पैसा कहां पहुंच गया है! ऐसी सूचना के अभाव की स्थिति में इसकी भी संभावना बेहद कम हो जाती है! कि बैंक इस फर्जी ट्रांजैक्शन में गंवाए पैसे को वापस पाने की स्थिति में है! लिहाजा एक सामान्य जोड़-घटाने से साफ है! कि यदि बैंक को कुल मार्केट कैप (Total Market Cap) में एक तिहाई का नुकसान हो चुका है! तो इसकी भरपाई बैंक के ग्राहकों के पैसे से की जाएगी! ऐसी स्थिति में बैंक में यदि किसी ग्राहक का 100 रुपये जमा है तो उसके 30 रुपये इस फर्जीवाड़े में साफ हो सकते हैं!

और देखें –

Video : “ऊंची है बिल्डिंग” गाने पर इस लड़की ने किया बड़ा ही HOT और दमदार डांस , देखकर आप भी हो जायेंगे इसके फैन …lovable dance

fake accountफेसबुक ने किया चौंका देने वाला ये खुलासा , जिसे आप भी पढ़ कर हक्के बक्के रह जाएंगे …

 

सभी तरह की खबरों से जुड़े रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज से जुड़े

RELATED ARTICLES