मोबाइल का चार्जर का सिलिंड्रिकल होना, जीन्स में छोटी जेब जैसे फैक्ट्स का कारण जानकर आपके होश उड़ जाएंगे …

0
657

Awkward question: मोबाइल का चार्जर का सिलिंड्रिकल होना, जीन्स में छोटी जेब जैसे फैक्ट्स का कारण जानकर आपके होश उड़ जाएंगे … आपको पता है लाइफ में कई ऐसी चीजें होती है, जिसके बारे में हम अधूरा जानते हैं! इतना ही नहीं, हम उनके लिए कई तरह की धारणाएं बना लेते है, तो कभी कभी हम सिर्फ सवालों से जूझते ही रहते हैं! बता दें कि कुछ ऐसी भी चीजे होती है! जिसपर आपका ध्यान तो जाता है! लेकिन आप उसके बारे में सोचते भी नहीं है! तो ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब हम आपके लिए लाएं! जिसके बारे में या तो आप जानते नहीं है! या फिर आप किसी धारणा के शिकार है! तो जानते हैं! कि इस कड़ी में क्या क्या चीजें शामिल है?

Awkward question-

पता नहीं कब कौन क्या पिछ बैठे इसलिए आजकल हर चीज के बारे में जानना बहुत जरूरी है! तो अगर आपको भी अलग अलग चीजों के बारे में पढ़ना या जानना पसंद है! तो हमारी ये रिपोर्ट आखिरी तक जरूर पढ़े! क्योंकि आखिरी तक आपको नयी नयी जानकारियां जो मिलने वाली है! बता दें कि क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर जींस (jeans) में छोटी जेब क्यों होती है या कॉलर में लूप क्यों होता है? अगर नहीं सोचा है! तो कोई बात नहीं हम आपके लिए ऐसी कुछ मजेदार जानकारियां लेकर आएं हैं!

कॉलर के नीचे लगा लूप (Collar Loop)-

शर्ट तो हर कोई पहनता ही है, इतना ही नहीं अक्सर लोग कॉलर (shirt collar) को नीचे की तरफ झूका या फैला के रखते है! आज हम आपको बता दें कि जो कॉलर के नीचे लूप होता है! आप उससे भी कॉलर झूला सकते हैं! इतना ही नहीं, ये टाई (Tie) जैसा भी दिखता है!

हवाई जहाज में बनी छोटी सी छेद-

आमतोर पर अपने हवाईजहाज तो देखे ही होंगे! इस में छेद भले छोटी सी क्यों न हो, लेकिन आपके दिमाग को पूरी तरह से हैंग (Hang) कर रख देता है! बता दें कि प्लेन की खिड़की में जो ग्लास लगा होता है, वो प्लास्टिक (Plastic) का होता है! जी हां, ये लेयर के होते है, जो प्लास्टिक बीच प्रेशर (Pressure) को संतुलित बनाए रखते हैं! ये आपको खिड़की के नीचे दिखाई देगा!

कलम के केप में होल (Pen cap hole)-

कलम के कैप में जो छेंद होता है, उसे देखकर हम सोचते हैं! कि इससे सीटी बजाई जाती है! लेकिन ऐसा नहीं होता है! जी हां, ये होल या छेद इसीलिए बनाये जाते हैं! ताकि पेन में भी सांस अंदर बाहर आ सके! अगर छेद न हो तो pen जल्दी खराब हो जाता है!

लैपटॉप चार्जर में लगा सिलेंड्रिकल-

खूबसूरती की दुनिया में लोग अक्सर हर चीज को खूबसूरती के नजर से ही देखते हैं! ऐसे में लोगों को लगता है कि चार्जर में लगा सिलेंड्रिकल (cylindrical) उसकी खूबसूरती बढ़ाने के लिए होता है! लेकिन वास्तव में ये मैग्नेटिक बीड (magnetic bead) होता है, जोकि इन्डक्टर है! आपको बता दें कि ये इसीलिए लगाया जाता है, क्योंकि ये हाई फ्रीक्वेंसी नॉइज़ (High frequency noise) को सर्किट में भेजता है, जिसमें आपने चार्जर लगाया है!

जींस की छोटी पॉकेट-

जींस में छोटी पॉकेट (Mini pocket) पहले तो इसका प्रयोग सिक्का रखने के लिए किया जाता था! बच्चे इसे चोर जेब भी कहते है! लेकिन धीरे धीरे ये प्रचलन खत्म होने लगा! जो अब फैशन में तब्दील हो गया है! अब इस जेब (pocket) को सिर्फ फैशन के तौर पर देखा जाता है! जबकि पहले तो इसमें सिक्का रखते थे! ताकि कहीं गिर न जाएं, लेकिन अब जींस में छोटी पॉकेट बेकार हो गया है!

और देखें –

भारत के इन गांवों में राष्ट्रपति की एंट्री भी “बैन” है, पत्थरों पर लिखा है अपना संविधान …community ban

Mobile Number Strategyकम पड़ गए अंक अब 13 अंको का होगा आपका मोबाइल नंबर…