मोदी राज में आ गए अच्छे दिन, हम रहे नंबर 1 इस व्यवस्था में …

India Economy: मोदी राज में आ गए अच्छे दिन, हम रहे नंबर 1 इस व्यवस्था में … मोदी सरकार के लिए अर्थव्यवस्था (Economy) के मोर्चे पर अच्छी खबर मिली है! तीसरी तिमाही के दौरान भारत की GDP वृद्ध‍ि दर 7.2 % रही है! GDP की इस रफ्तार के बूते भारत ने चीन को भी पीछे छोड़ दिया है! इसके साथ ही भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली इकोनॉमी बन गई है!

GDP print

India Economy-

जीडीपी वृद्ध‍ि दर तीसरी तिमाही में जहां 7.2 % रही है! इस दौरान चीन की GDP की रफ्तार 6.8 % रही थी! इस मामले में भारत ने चीन को पीछे छोड़ दिया है! नोटबंदी और GST के असर से इकोनॉमी उभरती नजर आ रही है!

पिछले हफ्ते ही आए रॉयटर्स पोल में उम्मीद जताई गई थी! कि अक्टूबर से दिसंबर तिमाही के बीच जीडीपी की रफ्तार 6.9 % रह सकती है! GDP के आंकड़े पोल के अनुमान के काफी करीब रहा है!

बता दें कि Oct-Dec तिमाही में चीन की GDP की रफ्तार 6.8 % रही थी! इससे पहले 2016 में भारतीय GDP में तेज वृद्ध‍ि देखने को मिली थी! यह 2016 के आख‍िरी 3 महीनों के दौरान से तेजी से बढ़ी थी!

वित्त वर्ष 2017-18 की दूसरी तिमाही (July-Sept) में जीडीपी ग्रोथ रेट 6.5 फीसदी रहा! जीडीपी के इन आंकड़ों से केन्द्र सरकार को राहत पहुंची! क्योंकि चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में जीडीपी विकास दर 5.7 % थी!

पहली तिमाही में विकास दर के आंकड़े 13 तिमाही के निचले स्तर पर पहुंच गए थे! और इसके लिए आर्थिक जानकारों ने नवंबर 2016 में नोटबंदी समेत बड़े आर्थिक उलटफेर को जिम्मेदार ठहराया था!

और देखें –

जलती चिताओं के बीच खेली जाती है यहाँ पर होली , रंग नहीं चिता की राख लगाते हैं लोग …holi tradition

Virginity Testयहाँ नौकरी पाने के लिए कराना पड़ता है विर्जिनिटी टेस्ट , पढ़ कर उड़ जायेंगे आप के होश …

 

सभी तरह की खबरों से जुड़े रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज से जुड़े

RELATED ARTICLES