योगी आदित्यनाथ ने विपक्ष की फाड़ कर रख दी अपने इस फैसले से !

Upper Backward Caste Reservation: योगी आदित्यनाथ ने विपक्ष की फाड़ कर रख दी अपने इस फैसले से ! UP में SP-BSP की सियासी जोड़ी को मात देने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक बड़ा राजनीतिक दांव खेलते हुए! अति पिछड़ों (Backward) और अति दलितों (Upper cast) को आरक्षण देने की घोषणा की है!

Upper Backward Caste Reservation-

CM योगी ने गुरुवार को UP विधानसभा (Assembly) में कहा कि सरकार इसके लिए कमिटी भी बना रही है! गुरुवार को UP विधानसभा में बजट सत्र (Budget Session) को संबोधित करते हुए! अति पिछड़ा अति दलित वर्ग को आरक्षण देने का फैसला किया है!

साफ है मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM, Yogi Adityanath) ने इस कार्ड के जरिए! SP-BSP की बढ़ती नजदीकियों के चलते एकजुट हो रहे दलित-पिछड़ों के वोटबैंक (Vote Bank) में सेंधमारी की तैयारी की है!

माना जा रहा हैं! उपचुनाव में BJP के बिगड़े समीकरण के मद्देनजर योगी आदित्यनाथ ने एक बार फिर गैर यादव OBC और गैर जाटव दलित को साधने की कवायद की है! इससे पहले UP के कैबिनेट मंत्री ओम प्रकाश राजभर (OM Prakash Rajbhar, Cabinet minister) ने भी कई बार दलितों के आरक्षण को लेकर आवाज उठा चुके है! राजभर ने कई बार कहा कि वो सत्ता के लोभित नहीं है! बल्कि दलित (Upper Caste) और पिछड़े जाति (Backward caste) के लिए आवाज बन रहे है!

Yogi Adityanath

CM का पद संभालने के बाद कई साहसिक फैसले लेने वाले योगी आदित्यनाथ ने April, 2017 में निजी मेडिकल कॉलेजों (Medical collage) के पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में आरक्षण कोटे को खत्म कर दिया था! जिसका विरोध भी हुआ था!

वहीं, योगी सरकार के इस फैसले को RSS के आरक्षण (reservation) विरोधी बयानों से भी जोड़कर देखा जा रहा था! आरक्षण को लेकर विपक्ष BJP के साथ-साथ RSS को घेरता रहा है! इसलिए योगी सरकार (Yogi Government) का अति पिछड़ों और अति दलितों को आरक्षण देने का फैसला बेहद अहम माना जा रहा है!

और देखें – एक ही ओवर में 2 Sixes और 5 Fours लगाने वाला दुनिया का एकमात्र भारतीय बल्लेबाज!

सभी तरह की खबरों से जुड़े रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज से जुड़े

RELATED ARTICLES