ये है हमारे देश के राजनेता जिन्हे NCC का मतलब तक नहीं पता !

0
477

Congress President Rahul Gandhi: ये है हमारे देश के राजनेता जिन्हे NCC का मतलब तक नहीं पता ! कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Congress President Rahul Gandhi) ने शनिवार को कहा कि वह देश में राष्ट्रीय कैडेट कोर्स (NCC) के प्रशिक्षण और फायदों से अनभिज्ञ हैं! महारानी आर्ट्स (Arts) एंड कॉमर्स (Commerce) कॉलेज की एक छात्रा ने राहुल से पूछा था! कि ‘C’ Certificate पास करने वाले NCC कैडे्टस को दिए जाने वाले लाभ में क्या वह बढ़ोतरी करना चाहेंगे! इस पर राहुल (Rahul Gandhi) ने स्वीकार किया कि वह इस प्रशिक्षण से ‘अनभिज्ञ’ हैं!

Congress President Rahul Gandhi-

कांग्रेस अध्यक्ष (Congress president) ने कहा, ‘मुझे NCC प्रशिक्षण के बारे में विस्तृत जानकारी नहीं है! इसलिए मैं इसका जवाब नहीं दे पाऊंगा! लेकिन एक नौजवान भारतीय व्यक्ति के नाते, मैं आपको वह मौका देना चाहूंगा! जहां आपको कई अवसर मिलें! सफल शिक्षा (Knowledge) मिले और बेहतर Future मिले!’Unlike Narendra Modi, I am human being, make faults: Rahul Gandhi

राहुल यहां राज्य में होने वाले विधानसभा (Assembly) चुनाव के मद्देनजर अपने दो दिवसीय यात्रा के अंतर्गत कर्नाटक के पुराने मैसूरू क्षेत्र में हैं! वे यहां 30 मिनट के संवाद के दौरान छात्रों को उनके सवालों का जवाब दे रहे थे!रक्षा मंत्रालय (Defense ministry) के अंतर्गत संचालित NCC उच्च विद्यालयों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में कैडेटों को सैन्य प्रशिक्षण मुहैया कराती है!

क्या है NCC का ‘C’ Certificate ?

वालेंट्री कार्यक्रम के तहत, छात्रों को ‘A’, ‘B’, ‘C’ स्तर के सर्टिफिकेट दिए जाते हैं! ‘C’ स्तर का Certificate इसके तहत दिया जाने वाला सबसे उच्च स्तरीय सर्टिफिकेट है! जिससे छात्रों को देश में सैन्य (Defense) और सरकारी (Government) सेवाओं में विशेष तौर पर प्रवेश मिलता है और प्रतियोगी परीक्षाओं में भी वरीयता दी जाती है!

और देखें – इस युवा नेता ने कही जाहिल बाते, सुनकर आप भी जूते मारोगे… Video !