अमेरिका और रूस में भारत देगा इस देश का साथ थर्ड वर्ल्ड वॉर में , पढ़ें हर वजह !

India Strategy 3rd World War: अमेरिका और रूस में भारत देगा इस देश का साथ थर्ड वर्ल्ड वॉर में , पढ़ें हर वजह ! Syria को लेकर World की दो महाशक्तियां आमने सामने हैं! माहौल में गर्मी है! यहां तक कि इसे 3rd World War की आहट के तौर पर देखा जा रहा है! Russia के एक TV Channel ने इसे लेकर चेतावनी तक जारी कर दी है! Trump-Putin आमने सामने हैं और इसके अलावा पूरा विश्व इस मामले पर अपनी करीबी नजर गड़ाए बैठा है! ऐसे में India को लेकर भी तमाम आकलन लगाए जा रहे हैं कि India इस माहौल में किसका साथ देगा!

India Strategy 3rd World War-

इस गहमागहमी के माहौल में एक तरफ जहां America, Israel, France, Germany, Kuwait समेत यूरोप के कई देश साथ हैं! वहीं Russia के साथ China जैसी उभरती हुई महाशक्ति है! इसके अलावा दूसरा बड़ा संशय India के नए दोस्त America और पुराने दोस्त Russia को लेकर भी है! तीसरी खास बात यह कि 80 के दशक के बाद से India और Syria के रिश्ते न सिर्फ व्यापारिक रूप से मजबूत रहे हैं बल्कि वह एक अहम रणनीतिक साझेदार भी रहा है! ऐसे में सवाल है India किसके साथ रहेगा?

इस Question का Answer ढूंढे इससे पहले इस संकट को लेकर बातों को थोड़ा समझने का प्रयास करते हैं! इस कड़ी में पहली बात यह समझ आती है कि America के President Trump जहां मानव जीवन की बात और Syria की असद सरकार द्वारा रासायनिक हथियारों को लेकर चिंतित हैं! वहीं Russia का मानना है कि Syria को इससे खुद निपटने देना चाहिए! वहीं अन्य Country भी यही चाहते हैं कि Syria में गृहयुद्ध के हालातों के बीच राजनीतिक और रणनीतिक के साथ कूटनीति का फार्मूला ही सही विकल्प है!

हालांकि इन सभी बातों के बीच यह कोई समझने को तैयार नही की इन सब के बीच का रास्ता क्या होगा? कौन झुकेगा और क्यों झुकेगा? आपको बता दें कि Syria में Siya और Sunni समुदाय के बीच विवाद भी इस हालात के लिए कम जिम्मेदार नही हैं! इसके अलावा इन बातों ने World को शीत युद्ध (Cold war) के उस चौराहे पर लाकर खड़ा कर दिया है! जहां से World के देशों का 2 अलग गुटों में बंटना तय दिख रहा है!

अमेरिका और रूस में भारत देगा इस देश का साथ –

अब India की बात करें तो India फिलहाल Wait और Watch की स्थिति में है! India ने दुनिया भर के देशों से शांति से इस मसले का हल ढूंढने की अपील की है! इसके अलावा अगर जरूरत पड़ने पर साथ देने की बात करें तो India America के साथ जा सकता है! ऐसा इसलिए भी है क्योंकि World के अधिकतर देश फिलहाल America के साथ हैं! और खास कर Israel जैसे India समर्थक देश भी America के साथ हैं!

इसके अलावा Russia का साथ कुछ ऐसे Country दे रहे हैं जिनकी करीबी हाल के दिनों में उससे बढ़ी है! और यह India के लिए चिंता का विषय है! हालांकि कुल मिलाकर देखें तो India अपना हर कूटनीतिक दांव बहुत सोच समझ कर चलेगा और फिलहाल तटस्थ की भूमिका में दिख रहा India आगे भी इसी रवैये पर कायम रहेगा! ऐसी उम्मीद है! खैर आने वाले कुछ दिन न सिर्फ भारतीय नेतृत्व के लिए बल्कि दुनिया भर के देशों के लिए कड़ी अग्निपरीक्षा का और संयम बरतने का वक़्त है! अब देखना है ऐसे माहौल में कौन किस तरफ जाता है और इसका अंजाम क्या होता है!

और देखो – तैयार रहें, कभी भी आ सकता है पीएम मोदी का Phone Call ! देने होंगे इन प्रश्नों के जवाब

सभी तरह की खबरों से जुड़े रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज से जुड़े

RELATED ARTICLES