विरोधियों को जरूर पढ़ लेनी चाहिए मोदी के जीवन की ये बाते, कही बाद में ..

Read correct points Modi’s life : देश के वर्तमान PM श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा देश में जो परिवर्तन आए हैं वह ना केवल अभी बल्कि आने वाले कई वर्षों तक राजनीति में चर्चा का विषय रहने वाले हैं। भारत के लोकतंत्र में इतिहास रचते हुए मोदी ने लोकसभा चुनाव 2014 में जबरदस्त जीत हासिल की मोदी ने PM बनने से पहले एक सफल CM के तौर पर गुजरात मॉडल पेश किया.

Read correct points Modi’s life

Read correct points Modi's life
जिससे देश की जनता की उम्मीदें उनसे बढ़ गई। और अब PM नरेंद्र मोदी अपनी गुजरात मॉडल को पूरे देश में साकार करना चाहते हैं । PM नरेंद्र मोदी एक विनम्र परिवेश में जन्मे हैं जिस कारण वह बहुत मेहनती और कर्तव्यनिष्ठ है ।

PM नरेंद्र मोदी का जन्म

Read correct points Modi’s life

1950 में गुजरात के मेहसाना जिले के एक कस्बे में PM नरेंद्र मोदी का जन्म हुआ । दामोदरदास मूलचंद मोदी एवं हीराराबाई मोदी की तीसरी संतान नरेंद्र मोदी हैं। मोदी के एक भाई का नाम सोममा है जो कि एक सेवानिवृत्त स्वास्थ्य अधिकारी हैं और अभी वृद्धा आश्रम का संचालन करते हैं। दूसरे भाई पहलाद जिनकी अहमदाबाद में एक बहुत बड़ी दुकान है और एक अन्य भाई पंकज अभी सूचना विभाग में कार्य करते हैं ।

PM मोदी का विवाह 18 वर्ष की आयु में जसोदाबेन से हुआ लेकिन दोनों ज्यादा समय तक साथ नहीं रह सके और अलग हो गए विपक्षी पार्टियों ने इस मुद्दे को भी चुनाव में खूब प्रयोग किया ।

PM नरेंद्र मोदी की शिक्षा

Read correct points Modi’s life

उनकी प्रारंभिक शिक्षा वडनगर से हुई यहां के शिक्षकों का कहना है कि PM मोदी पढ़ने मे समांन्य थे लेकिन वाद-विवाद में उनकी बहुत रुचि थी । PM मोदी उस समय अपने भाई सोमा के साथ मिलकर चाय बेचते थे। PM मोदी के बचपन में चाय बेचने की बात चुनाव में काफी होती रही ।

1967 में अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करके और ऋषिकेश ,हिमालय ,रामकृष्ण मिशन और उत्तर पूर्व के विभिन्न राज्यो की संस्कृति को देखा । 1971 में जो PM मोदी गुजरात वापस लौटे तो वें राष्ट्रीय स्वयं सेवक विचार संघ के प्रचारक बन गए । पत्राचार से PM मोदी ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी डिग्री हासिल की.

और पढ़े: Narendra Modi के सबसे खास आदमी जिनके दम पर चलती है मोदी सरकार …

——

सभी तरह की खबरों से जुड़े रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज से जुड़े

RELATED ARTICLES