टूट गया जाने माने मुख्यमंत्री का ये विशालकाय रिकॉर्ड , जोकि नामुमकिन था !

Jyoti Basu: टूट गया जाने माने मुख्यमंत्री का ये विशालकाय रिकॉर्ड , जोकि नामुमकिन था ! देश में लंबे समय तक मुख्यमंत्री पद पर बने रहने का ज्योति बसु (Jyoti Basu, Record) का रिकार्ड टूट गया! पड़ोसी राज्य सिक्किम (Sikkim) के मुख्यमंत्री पवन चामलिंग (Pawan Chamling, CM) ने नया रिकार्ड बनाया! भारत के इतिहास में सबसे लंबे समय तक Chief Minister बने रहने का रिकॉर्ड बना लिया है! चामलिंग ने रविवार को West Bangal के मुख्यमंत्री रहे ज्योति बसु का रिकॉर्ड तोड़ दिया! बसु 34 साल की वाममोर्चा सरकार (Vam Morcha Sarkaar) में 23 साल 4 महीने 15 दिन तक मुख्यमंत्री रहे थे! 68 वर्षीय चामङ्क्षलग ने Social Network फेसबुक पर जारी संदेश में चामलिंग ने लगातार 5th बार मुख्यमंत्री की कुर्सी संभालने के लिए राज्य की जनता का आभार व्यक्त किया है!

Jyoti Basu-

सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (Democratic Front) के नेता के रूप में चामलिंग पहली बार 12 दिसम्बर 1994 को मुख्यमंत्री बने थे! तब से लगातार Chief minister का पद संभाल रहे हैं! इससे पहले 1985 में वे सर्वप्रथम विधायक निर्वाचित हुए थे! चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार Pawan chamling ने शनिवार को मुख्यमंत्री के रूप में 23 साल 4 महीने 17 दिन पूरा किया! जबकि पश्चिम बंगाल में Jyoti Basu 21 जून 1977 से 6 नवम्बर 2000 तक (23 साल 04 महीने 15 दिन) मुख्यमंत्री के पद पर रहे! देश में लंबे समय तक Chief minister पद पर बने रहने का रिकार्ड बसु का ही था!

स्वेच्छा से छोड़ा था CM पद-

70 के दशक में West Bangal में सिद्धार्थ शंकर राय की तत्कालीन Congress सरकार को अपदस्थ कर ज्योति बसु 21 जून 1977 को राज्य के मुख्यमंत्री बने थे! तब से 6 नवम्बर 2000 तक वे इस पद (Chief minister) पर बने रहे! अस्वस्थता और अधिक उम्र हो जाने के कारण Jyoti basu ने स्वेच्छा से मुख्यमंत्री पद छोड़ा था! माकपा शीर्ष नेतृत्व के निर्देशानुसार बसु ने राज्य की बागडोर अपने ही मंत्रिमंडल में सूचना व संस्कृति विभाग (Culture Department) तथा पुलिस (गृह) मंत्री रहे बुद्धदेव भट्टाचार्य को सौंपा था!

एक साल बचा chamling का कार्यकाल-

68 वर्षीय Pawn chamling का कार्यकाल और एक साल बचा है! सिक्किम Democratic Front के सूत्रों ने बताया कि वर्तमान दौर में chamling का रिकॉर्ड तोड़ पाना बहुत मुश्किल होगा! Chamling अपने पार्टी के एकमात्र लोकप्रिय नेता हैं! जिनका अगले साल होने वाले Assembly election में भी ना केवल जीत हासिल करने! बल्कि CM पद के मजबूत दावेदार हैं!

और देखो – Amitabh Bacchan ने ऐतिहासिक जीत हासिल करने के बावजूद क्यों बना ली राजनीति से दूरी !

सभी तरह की खबरों से जुड़े रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज से जुड़े

RELATED ARTICLES