हाजी अली दरगाह चमत्कारों से हैरान कर देती है, जानिए क्या है पूरा सच !

Haji Ali Dargah: हाजी अली दरगाह चमत्कारों से हैरान कर देती है, जानिए क्या है पूरा सच ! आज आपको दुनियाभर में ऐसे कई mandir-masjid या अन्य धार्मिक स्थान मिल जाएंगे! जिनका करिश्मा दूर-दूर तक प्रसिद्ध हो! अगर भारत देश की ही बात करे तो केवल India में भी ऐसे बहुत से खूबसूरत धार्मिक जगहें हैं! जो अपनी खासियत और खूबसूरती के लिए जानी जाती है!

Haji Ali Dargah-

समुद्र के बीचो-बीच तैरती हैं ये प्रसिद्ध दरगाह 

लेकिन दोस्तों आज हम आपको एक ऐसी दरगाह के बारे में बताएँगे जो समुद्र के बीचो-बीच पानी के ऊपर बनी हुई है. जी हाँ दोस्तों बीच समुंद्र में तैरती ये दरगाह हमेशा से ही दुनियाभर के लोगों की आस्था और जिज्ञासा का केंद्र रही है. आपने सही पहचाना हम बात कर रहे हैं उस हाजी अली दरगाह की जो मुंबई में वर्ली तट के नज़दीक मौजूद एक छोटे से टापू पर बनी हुई है. दुनियाभर में प्रसिद्ध इस दरगाह में मुस्लिम के साथ-साथ हिन्दु भी आकर अपनी दुआओं के पूरा होने की मन्नत मांगते हैं.

हाजी अली की दरगाह का करिश्मा

15 वीं शताब्दी में मुंबई के वरली में स्थित समुद्र के बीचो-बीच बनी ये दरगाह जमीन से कम से कम 500 गज दूर समुंद्र के भीतर बनी है. सबसे हैरान करने वाली बात इस दरगाह की ये हैं कि समुद्र के बीच में होने के बावजूद भी ये दरगाह डूबता नहीं है.

समंदर से घिरी है ये दरगाह

समुद्र के बीचो-बीच होने के चलते हाजी अली दरगाह तक पहुंचने के लिए लोगों को एक लंबे सीमेंट के बने पुल से होकर गुजरना पड़ता है, जो कि दोनों ही तरफ से समुद्र के घिरा है. लोगों की पीढ़ी दर पीढ़ी चलती आ रही कहानियों और दरगाह के ट्रस्टियों की मानें तो पीर हाजी अली शाह पहली बार जब व्यापार करने अपने घर से निकले थे तब उन्होंने मुंबई के वरली के इसी इलाक़े को अपना ठिकाना बनाया था.

और देखें – मुस्लिम लोगो ने शुरू किया ऐसा अभियान, पूरी दुनिया देखते रह गयी !

सभी तरह की खबरों से जुड़े रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज से जुड़े

RELATED ARTICLES