क्या कभी सोचा है कि ट्रेन के पीछे आखरी में X का Symbol क्यों होता है, पढ़िए रोचक जानकारी !

Train Backside: क्या कभी सोचा है कि ट्रेन के पीछे आखरी में X का Symbol क्यों होता है, पढ़िए रोचक जानकारी ! हमारे आस पास बहुत सी ऐसी चीजें हैं जिसे हम देखते तो हैं पर जानते नहीं हैं! बहुत सी असामान्य घटनाएं हम रोज देखते हैं लेकिन उसके बावजूद हमें नहीं पता होता कि आखिर उसका वजूद क्या है! आज ऐसी चीज के बारे में हम आपको बता रहे हैं!

Train Backside-

Train में लगभग सभी ने सफर किया होगा! जिसने नहीं किया होगा तो उसने बहुत सारी trains को देखा जरूर होगा! पटरियों का जाल हमारे आसपास बिछा हुआ है! जहां से हर दिन हजारों train गुजरती हैं! लेकिन क्या कभी आपने ध्यान दिया है कि train के सबसे आखरी डिब्बे के last में cross का निशान बना होता है!

Train के आखिरी डब्बे पर बना Cross का निशान सिर्फ यूं ही नहीं बना होता! बल्कि इसके पीछे एक बहुत बड़ा Railway का मिशन है! यह mission दुर्घटना से बचाने का है!Meaning of X written on the last box

Train के आखिरी डिब्बे में क्रॉस का निशान इसलिए होता है! ताकि यह पता लगाया जा सके कि वह उस train का आखरी डब्बा है! अगर किसी train के आखिरी में यह निशान है तो इसका मतलब है! यह train में जितने डब्बे होने चाहिए सभी डब्बे इसमें हैं और कोई भी डब्बा छूट नहीं गया!

दरअसल अगर कोई डब्बा train से अलग हो जाए तो उससे दुर्घटना होने के चांस रहते हैं! इसलिए Accident को रोकने के लिए यह निशान बनाया गया है! Railway crossing पर हरी झंडी दिखाता हुआ गार्ड भी ट्रेन को हरी झंडी नहीं दिखाता बल्कि वह इस निशान को भी देखता है! तक ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके की Rail के सभी डब्बे जुड़े हुए हैं!

इतना ही नहीं रात के वक्त घने अंधेरे में जब यह cross का symbol दिखाई नहीं पड़ने पर क्रोस के निशान के नीचे एक लाल बत्ती लगी होती है! जिसे देख कर भी रात में या अंदाजा लगाया जाता है!

और देखें – श्रद्धा कपूर को बहुत ज्यादा चाहता है यह भारतीय गेंदबाज दीवाना है! क्लिक कर देखें !

सभी तरह की खबरों से जुड़े रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज से जुड़े

RELATED ARTICLES