पाकिस्तान ने की फायरिंग और भारत ने दागी ब्रह्मोस मिसाइल..

India fires tireless Brahmos missile: भारत और पाकिस्तान के बीच जम्मू कश्मीर सीमा पर युद्ध जैसे हालात बने हुए हैं। पाकिस्तान दोगला रवैया अपनाकर भारत को नुक्सान पहुंचाने में लगा हुआ है। इसी बीच भारत ने अपनी आवाज की गति से भी तेज चलने वाली मिसाइल को दाग कर परीक्षण किया है.

India fires tireless Brahmos missile

India fires tireless Brahmos missile

पाकिस्तान को अपनी हरकतों पर लगाम लगाना होगा

यह बात समझनी होगी कि india जिस मिसाइल का परीक्षण कर सकता है, उसे pakistan पर भी दागा जा सकता है, इसलिए pakistan को अपनी हरकतों पर लगाम लगाना होगा, क्योंकि अति की भी एक क्षमता होती है। pakistan उस क्षमता पर बार बार चोट कर उकसा रहा है। आपको बता दें कि india और pakistan के बीच जम्मू कश्मीर सीमा पर हालात बहुत ही ख़राब हो गये हैं। pakistan की ओर से लगातार फायरिंग कर भारतीय चौकियों को नुकसान पहुंचा रहा है.

यह दुश्मन को सोचने का भी समय नहीं देती है

ऐसे में भारत की कड़ा जवाब दे रहा है। साथ ही सोमवार को भारत ने देश के रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन तथा रूस के सहयोग से बनी जमीन से जमीन पर मार करने वाली सुपरसोनिक क्रुज मिसाइल ब्रह्मोस का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। इस मिसाइल की गति आवाज की गति से भी 2.8 गुना तेज है। जहाँ यह दुश्मन को सोचने का भी समय नहीं देती है और उसका खात्मा कर देती है। इस मिसाइल का परीक्षण यहाँ के चांदीपुर ITR के LC-3 से सोमवार को 11 बजकर 40 मिनट पर किया गया.

India fires tireless Brahmos missile

भारत ने इस मिसाइल का परीक्षण ऐसे समय में किया

इस मिसाइल की मारक क्षमता 350 किलोमीटर है, साथ ही 8.4 मीटर लम्बी और 0.6 मीटर चौड़ी BrahMos मिसाइल का वजन 3 हजार किलोग्राम है। यह अपने साथ 300 किग्रा। वजन तक परमाणु सामग्री ले जा सकती है। इसको जमीन, पानी और हवा तीनों जगहों से मोबाइल लांचर से छोड़ा जा सकता है। भारत ने इस मिसाइल का परीक्षण ऐसे समय में किया हैं जब border पर pakistan के साथ हालात pakistan ने खराब कर रखे हैं.

और पढ़े: खुल गया सोनिया और राहुल की संपत्ति का राज, ब्रिटेन की महारानी को भी पीछे छोड़ा !

——

सभी तरह की खबरों से जुड़े रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज से जुड़े

RELATED ARTICLES