अच्छा खेलने के बाद भी आज गुमनाम हैं ये भारतीय क्रिकेटर, जाने क्या हुआ इनके साथ

0
392

indian cricketers disappeared: क्रिकेट दुनिया के सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक है। खासतौर पर भारत में तो इसकी दीवानगी काफी ज्यादा है। भारत ने कई क्रिकेटर्स को जन्म दिया है।

इनमें से कुछ तो महान खिलाड़ी बनकर उभरे, वहीं कुछ “average” बन कर रह गए। लेकिन इन सभी के अलावा कुछ खिलाड़ी ऐसे भी हैं जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत तो बेहतरीन प्रदर्शन के साथ की। लेकिन अपने खेल में स्थिरता रखने में कामयाब नहीं रहे और आज गुमनाम हो चुके हैं.

परवेज रसूल

indian cricketers disappeared
परवेज ने जम्मू-कश्मीर के लिए और रणजी ट्रॉफी में बहुत अच्छा खेल दिखाया था, जिसके चलते उन्हें IPL में खेलने का मौका मिला। लेकिन भारत के दौरान खेलते हुए परवेज कोई खास कमाल नहीं कर पाए। इसी कारण से उन्हें बड़ी पहचान नहीं मिल सकी।

वसीम जाफर

indian cricketers disappeared

वसीम रणजी ट्रॉफी के सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक हैं। फिलहाल वे रणजी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। इसके बावजूद वे भारतीय टीम के लिए खास साबित नहीं हुए। 2008 के बाद से उन्हें भारतीय टीम में जगह नहीं मिली।

परविंदर अवाना

indian cricketers disappeared

रणजी ट्रॉफी में परविंदर के शानदान प्रदर्शन के बाद 2012 में kings XI punjab ने उन्हें खरीदा था। इसके अलावा 2012 में ही उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 मैच खेलने के लिए चुना गया था।

इस सीरीज के 2 मैचों में ही उन्होंने 71 रन दे दिए थे, जिसके चलते उन्हें प्लेइंग इलेवन से बाहर कर दिया गया था। 2015 के बाद से परविंदर को IPL में भी जगह नहीं मिली।

ऋषि धवन

indian cricketers disappeared

हिमाचल प्रदेश के ऋषि धवन एक आलराउंडर के रूप में उभरे थे। हिमाचल के लिए शानदार प्रदर्शन करने के बाद उन्होंने भारतीय टीम के लिए कुछ मैच खेले, लेकिन उनका खेल प्रभावी नहीं रहा।

साथ ही वो IPL के कुछ सीजन में भी नज़र आए पर वहां भी वे असफल रहे। उन्होंने 2016 में भारत के लिए आखिरी मैच खेला था। इसके बाद से वे limelight से दूर हैं.

सुब्रमण्यम बद्रीनाथ

indian cricketers disappeared
सुब्रमण्यम बद्रीनाथ तमिलनाडू के कप्तान रहे हैं। घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करने वाले बद्रीनाथ 2013 और 2015 में IPL का भी हिस्सा बने। लेकिन भारतीय टीम के लिए उनका खेल प्रभावी साबित नहीं हुआ।

बद्रीनाथ और विराट कोहली ने एक साथ 2008 में श्रीलंका के खिलाफ ODI सीरीज से अपना डेब्यू किया था। इसके बाद उन्हें खेलने के ज्यादा मौके नहीं मिले।

राहुल शर्मा

indian cricketers disappeared

IPL के पांचवे और छठे सीजन में राहुल सबसे किफायती bowler में से एक थे। लेकिन उसके बाद वे अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए। इसके चलते उन्हें सिलेक्ट नहीं किया गया। चाहे फिर भारतीय टीम की बात करें या IPL की। 2012 के बाद से राहुल भारत के लिए नहीं खेलें और IPL के आठवें सीजन के बाद से उनका चयन किसी भी टीम में नहीं किया गया।

और पढ़े: विराट से छीनी कप्तानी, अब ये होंगे टीम इंडिया के नए कप्तान !