NASA ने शेयर की भारतीय इंटर्न की हिंदू देवी-देवताओं के साथ वाली तस्‍वीर, मचा बवाल

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने भारतीय मूल की एक इंटर्न प्रतिमा राय की हिंदू (Hindu) देवी देवताओं के साथ एक ताजा तस्वीर पोस्ट की है जिस पर बवाल मच गया है. नासा (NASA) ने दुनिया भर से लोगों से इंटर्नशिप के लिए आवेदन मांगने के लिए यह तस्वीर ट्विटर पर पोस्ट की है. इस तस्वीर में कई और इंटर्न के भी फोटो हैं. गौरतलब है कि इस तस्वीर पर जहां लोग नासा की वैज्ञानिक सोच पर सवाल उठा रहे हैं. वहीं बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं जो इससे अपने धर्म को मानने की आजादी करार दे रहे हैं.

नासा ने जिस तस्वीर को शेयर किया है उसमें प्रतिमा राय देवी सरस्‍वती, देवी दुर्गा, भगवान राम-सीता की मूर्तियों और तस्‍वीरों के साथ नजर आ रही हैं. वहीं पर एक शिव लिंग भी रखा हुआ है. प्रतिमा के पास लैपटॉप रखा है जिसमें नासा का लोगो दिख रहा है. प्रतिमा के कपड़े पर भी नासा का लोगो बना हुआ है. इस तस्‍वीर के पोस्‍ट होने के बाद कई लोगों ने नासा का मजाक उड़ाना शुरू कर दिया. यही नहीं कई लोगों ने ट्वीट करके हिंदू देवी देवताओं का भी मजाक उड़ाना शुरू कर दिया.

सोशल मीडिया पर तेजी से हो रहा वायरल

गौरतलब है कि बड़ी संख्‍या में लोगों ने ट्वीट करके प्रतिमा के धर्म के पालन के अधिकार का समर्थन किया. स्किन डॉक्‍टर नामक यूजर ने लिखा कि जो लोग इस तस्‍वीर का मजाक उड़ा रहे हैं, उनको बताना चाहूंगा कि हिजाब, बहुविवाह, बाल विवाह को चुनने की आजादी के नाम पर सम्‍मान दिया जाता है लेकिन एक हिंदू महिला अगर अपने धर्म का पालन कर रही है तो उसे मूर्खता करार दिया जा रहा है. आपका पक्षपात महिला को और ज्‍यादा मजबूत बनाएगा.’

ध्यान देने वाली बात यह है कि इस पोस्ट को अब तक लगभग 3000 से ज्यादा लोगों ने रिट्वीट कर दिया है और करीब 16000 से ज्यादा लोग लाइक कर चुके हैं. वही इस पर एक हजार के लगभग कमेंट भी आ चुके हैं.

प्रतिमा राय कौन-कौन हैं?

भारतीय मूल की बहनें प्रतिमा और पूजा राय नासा ग्‍लेन रिसर्च सेंटर में सॉफ्टवेयर इंजिनियर को-ऑप इंटर्न हैं. दोनों न्‍यूयॉर्क सिटी कॉलेज ऑफ टेक्‍नोलॉजी से पढ़ाई कर रही हैं. नासा ने एक ब्‍लॉग में दोनों से उनके अनुभवों को लेकर कुछ सवाल पूछे. प्रतिमा ने कहा कि वे भगवान में पूरी तरह यकीन करती हैं.

नासा के खास मिशंस से जुड़ी हैं दोनों

जानकारी के अनुसार पूजा 2020 की शुरुआत से ही रिसर्च सेंटर में रिमोटली इंटर्नशिप कर रही हैं. वह एक ऐसे प्रॉजेक्‍ट पर काम कर रही हैं जो NASA के Moon to Mars मिशन और उसके अर्टेमिस प्रोग्राम से जुड़ा है. हर हफ्ते उनकी वीकली मीटिंग्‍स होती हैं. उन्‍होंने अपने बयान में कहा कि उन्‍हें अपने मेंटॉर्स से काफी कुछ सीखने को मिला है. प्रतिमा कंप्‍यूटर इंजिनियरिंग टेक्‍नोलॉजी में मेजर कर रही हैं.

सभी तरह की खबरों से जुड़े रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज से जुड़े

RELATED ARTICLES