हरियाणा में उठने लगी जमीन अपने आप ऊपर: धान के खेत की मिट्टी अचानक पानी से निकलकर 5 फीट तक ऊपर उठी, जानिए पूरा मामला

The soil of the paddy field suddenly came out of the water: इन दिनों सोशल मीडिया पर हरियाणा (Haryana) का एक वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है इसमें धान के खेत अचानक जमीन से ऊपर उठते देख रहे हैं करनाल जिले के गांव कुछपुरा की यह घटना जितनी हैरान कर देने वाली है, उतना ही शांति देने वाला इसका जवाब भी है. पता चला है कि इस खेत में राख भरी गई थी, जिसमें मौजूद मिनरल्स बारिश में फूल गए। इसी की वजह से मिट्‌टी अचानक 5 फीट तक ऊपर उठ गई. हालांकि, अब यह जमीन काफी हद तक ठीक भी हो गई है.

गौरतलब है कि जमीन उठने की यह घटना 15 जुलाई को करनाल जिले के गांव कुछपुरा की है. खेत मालिक के भाई ने अपने इंटरव्यू में बताया कि नफे सिंह ने अपनी ढाई एकड़ में से एक एकड़ जमीन से कुछ समय पहले मिट्टी निकलवाई थी. इसके बाद यहां करीब 15 फीट तक राइस मिल से निकली हुई राख भरवाकर ऊपर कुछ ही महीने पहले मिट्टी की 3 फीट मोटी परत बिछवा दी. इस पर नफे सिंह ने धान लगवा दिया। दो-तीन लगातार हुई भारी बारिश के बाद यहां मिट्‌टी अचानक ऊपर उठ गई और वहां मौजूद कुछ लोगों ने इसका वीडियो बना लिया.

जब मीडिया की एक टीम ने मिट्टी ऊपर उठने की वजह जानने के लिए चौधरी चरण सिंह कृषि अनुसंधान केंद्र कॉल के सॉयल साइंटिस्ट डॉक्टर राजेंद्र कुमार से बात की तो उन्होंने कहा कि, ‘वीडियो में साफ दिख रहा है कि पानी की वजह से जमीन और राख में मौजूद मिनरल्स फूल गए. मिट्टी के कुछ मिनरल्स का ऐसा नेचर होता है, जो पानी जाने से फूल जाते हैं. जैसे ही पानी नीचे चला जाएगा, जमीन खेती लायक हो जाएगी.’

कैमिकल मिक्सिंग से सुरक्षित हो जाती है राख

करनाल के पीडब्ल्यूडी (PWD) एंड बीआर विभाग के एक्सईएन राजकुमार नैने ने मीडिया को बताया कि थर्मल प्लांट से निकलने वाली राख का इस्तेमाल सीमेंट उद्योग के अलावा ईंटें बनाने, सड़कों और भवन निर्माण के कार्य में भी किया जाता है. यहां इस्तेमाल की जाने वाली राख इसलिए नहीं फूलती, क्योंकि इसमें कई दूसरे केमिकल मिलाकर इसका इस्तेमाल किया जाता है.

 

सभी तरह की खबरों से जुड़े रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज से जुड़े

RELATED ARTICLES