जानिए ऐसी 7 चीजे जिनसे आप अपने घर को दुष्प्रभाव से बचा सकते

0
301

कई बार घर में कुछ ऐसी चीजें ही लगा लेते है, ताकि घर सुंदर देखने में लगे। हम बात कर रहे हैं कुछ ऐसे ही तस्वीरें और मूर्तियों की जो वास्तु शास्त्र के अनुसार शुभ नहीं होता है, और इसका घर पर गलत प्रभाव भी पड़ता है। ऐसी मूर्तियां और तस्वीरों को लगाने से घर में परेशानियों का आना शुरू हो जाता है, और हम समझ ही नहीं पाते आखिर यह कैसे और क्या हो रहा है। इन दुष्प्रभाव और परेशानियों से बचने के लिए आज हम आपको बताएंगे कि किन चीजों को घर में नहीं रखना चाहिए ताकि आप इस दुष्प्रभाव जैसी चीजों से बच सकें।

-हिंसक जानवरों की तस्वीर

वास्तु शास्त्र के अनुसार हमें घर में किसी भी जंगली जानवरों और हिंसक जानवरों की तस्वीरें नहीं लगानी चाहिए, इससे घर पर दुष्प्रभाव पड़ सकता है।
इसका नकारात्मक प्रभाव घर के लोगों पर पड़ता है और आपसी द्वेष बढ़ता है।
बता दे की इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का भी प्रवेश होता है।

-राक्षसों की फोटो

कई बार लोग घर की शोभा बढ़ाने के लिए राक्षसों की फोटो लगाते हैं लेकिन यह सब अशुभ होता है, इसकी वजह से घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचालन होता है। और छोटे बच्चों की मानसिक स्थिति पर प्रभाव पड़ता और मानसिक स्थिति गड़बड़ा जाती है।

-भगवान शिव की ऐसी फोटो

कहा जाता है कि भगवान शिव की कुछ ऐसी तस्वीरें जिनमें वह काल भैरव के रूप में या नटराज के रूप में हो उनकी ऐसी तस्वीरें घर में नहीं लगानी चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार इसे गलत बताया गया है। बताया जाता है कि इस रूप में भगवान शिव विनाशकारी रूप में होते हैं। इसका दुष्प्रभाव भी पड़ सकता है

-महाभारत काल की फोटो

महाभारत की फोटो घर में नहीं लगानी चाहिए इससे सुख समृद्धि में बाधा आती है। महाभारत का नाम ही विवाद का पर्यायवाची बन चुका है। सामान्य झगड़ों को भी लोग महाभारत कह देते हैं। ऐसे में महाभारत युद्ध का प्रतीक माना गया है। महाभारत की फोटो लगाने से क्रोध और आपसी द्वेष बढ़ता है।

-ताजमहल की फोटो

बता दे की की तस्वीर गर्मी नहीं लगानी चाहिए क्योंकि एक समाधि है। भले ही ताजमहल प्रेम की निशानी है लेकिन का दुष्प्रभाव एक पति पत्नी में आपसी द्वेष पैदा कर सकता है।

– फब्बारे की फोटो

कहा गया है कि इस तरह की फोटो लगाने से लक्ष्मी का निवास नहीं रहता। फव्वारा गतिशीलता को प्रदर्शित करता है। ऐसे में घर में रखा हुआ धन भी गतिशील हो जाने से व्यय बढ़ जाता है।

– उल्टे जहाज की तस्वीरे

घर की शोभा बढ़ाने के लिए उल्टी जहाज से टाइटेनिक जैसे तस्वीरें घर में कभी नहीं लगानी चाहिए,इसे गलत माना गया है।ऐसी फोटो लगाने से परिवार के सदस्यों में मनोबल कम होता है। मनमुटाव भी बढ़ता है। धन-संपत्ति के साथ ही पारिवारिक हमें विकास होना बताया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here