मुकेश अंबानी जल्द लाने वाले हैं रिलायंस जियो और रिलायंस रिटेल का आईपीओ, फिर बन जाएंगे एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति

Mukesh Ambani is going to bring Reliance Jio and Reliance Retail's IPO soon, then he will become Asia's richest person:

0
15

Mukesh Ambani is going to bring Reliance Jio and Reliance Retail’s IPO soon, then he will become Asia’s richest person:लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन से भी बड़ा आईपीओ लाने की तैयारी कर रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यह आईपीओ रिलायंस जियो (Reliance Jio IPO) और रिलायंस रिटेल वेंचर (Reliance retail IPO) का होगा. इस संबंध में कंपनी की एनुअल जनरल मीटिंग में फैसला लिया जा सकता है. अंबानी की योजना टेलीकॉम और रिटेल बिजनेस को पेट्रो केमिकल्स बिजनेस से अलग करने की है. दोनों कंपनी का आईपीओ 50-75 हजार करोड़ के बीच हो सकता है. यह जानकारी हिंदू बिजनेस लाइन की तरफ से दी गई है. अगर यह नंबर संभव हो पाता है तो यह भारत के इतिहास का सबसे बड़ा आईपीओ होगा.

जियो के 40 करोड़ से ज्यादा यूजर्स

जियो की बात करें तो यह भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है. वैसे फरवरी महीने में इसके यूजर्स में गिरावट दर्ज की गई थी. फरवरी महीने में रिलायंस जियो और वोडाफोन आइडिया ने मोबाइल सर्विस सेगमेंट में अपने ग्राहकों को खोया है. सब्सक्राइबर डेटा रिपोर्ट में कहा गया है कि अकेली कंपनी एयरटेल ही है जिसने फरवरी महीने की अवधि में मोबाइल सेगमेंट में ग्राहकों को जोड़ा है

वर्तमान में Paytm का आईपीओ सबसे बड़ा

वर्तमान में पेटीएम का आईपीओ जो 18300 करोड़ का था, वह भारत का सबसे बड़ा आईपीओ है. LIC IPO उससे भी बड़ा है और यह 21 हजार करोड़ का होगा. एलआईसी का आईपीओ 4 मई को खुलेगा और 9 मई को बंद होगा. वर्तमान में पेटीएम के बाद सबसे बड़ा आईपीओ कोल इंडिया का है जो 2010 में 15500 करोड़ का आया था. 2008 में रिलायंस पावर का 11700 करोड़ का आईपीओ आया था जो वर्तमान में तीसरा सबसे बड़ा आईपीओ है.

रिलायंस जियो के शेयर्स को अमेरिकी स्टॉक मार्केट Nasdaq में भी लिस्ट कराए जाने की बात कही जा रही है, जो टेक कंपनियों के लिए दुनिया का सबसे बड़ा शेयर बाजार है। रिलायंस जियो का आईपीओ रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड के आईपीओ के बाद आने की संभावना है। उम्मीद है कि जब रिलायंस रिटेल के शेयर बाजार में लिस्ट हो जाएंगे, उसके बाद रिलायंस जियो का आईपीओ आएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here