5 such controversies of IPL, due to which there was a lot of uproar:जब-जब आईपीएल का सीजन आया, तब-तब युवाओं में उसकी खुमारी देखने को मिली. आईपीएल ने कामयाबी तो जबरदस्त हासिल की है, लेकिन विवादों ने इसकी चकाचौंध को धूमिल भी किया है.इसकी शुरुआत तक विवाद के साथ हुई. माना जाता है कि 2008 में जब इंडियन क्रिकेट लीग बनी, तो इसको काउंटर करने के लिए बीसीसीआई ने आईपीएल का गठन किया.खैर, खट्टे-मीठे अनुभवों से गुजरते हुए अब तक इसके 10 सीजन हो चुके हैं और अब ग्यारहवें की तैयारी है. अपने अब तक के इस सफर में आईपीएल ने हर तरह के विवाद देखे हैं. आइए नज़र डालते हैं, कुछ बड़े विवादों पर…


जब मैदान में ही भिड़ गए ‘हरभजन-श्रीसंत’

आज भी जब कोई श्रीसंत को देखता होगा, तो उसे 2008 के आईपीएल का सीजन जरूर याद आता होगा. क्योंकि उसी सीजन में पंजाब और मुंबई इंडियंस के बीच खेले गए एक मैच के दौरान हरभजन सिंह ने श्रीसंत को सरेआम थप्पड़ जड़ दिया था, जिसके बाद श्रीसंत मैदान पर बच्चों की तरह फूट-फूट कर रोते हुए देखे गए.हरभजन सिंह को इस वाकये के लिए जबरदस्त आलोचना झेलनी पड़ी थी और उन पर अनुशासनात्मक कार्रवाई भी की गयी थी. हालाँकि, कहा यह भी गया कि पहले श्रीसंत ने ही हरभजन को उकसाया था, जिसके बाद यह घटना घटी.

‘स्पॉट फिक्सिंग’ का दाग

एक निजी टीवी चैनल के स्टिंग ऑपरेशन के जरिए देश ने आईपीएल की एक बदनुमा तस्वीर भी देखी. इस स्टिंग के जरिए दिखाया कि कैसे आईपीएल के 5 क्रिकेटर स्पॉट फिक्सिंग और पैसे के जाल में उलझे हुए थे.ये खिलाड़ी थे किंग्स इलेवन पंजाब के शलभ श्रीवास्तव, डेक्कन चार्जर्स के टी सुधींद्र, पुणे वॉरियर्स के मोहनीश मिश्रा, हिमाचल प्रदेश के रणजी खिलाड़ी अभिनव बाली और किंग्स इलेवन पंजाब के अमित यादव. इस खुलासे ने आईपीएल की साख पर गंभीर प्रश्नचिन्ह खड़ा किया, किन्तु इंडियन प्रीमियर लीग के सफ़र में किसी तरह की कोई रूकावट नहीं आयी.

सुरक्षाकर्मी से भिड़े ‘शाहरुख खान’

2012 का आईपीएल उस वक्त ज्यादा सुर्खियों में आया, जब मुंबई और कोलकाता के एक मैच के बाद वानखेड़े स्टेडियम के अफसरों और सुरक्षाकर्मी से शाहरुख खान उलझ पड़े थे.उन पर गाली-गलौच और धमकी देने तक के आरोप लगे, जिसके चलते शाहरूख को कार्रवाई का सामना भी करना पड़ा, और मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन ने शाहरुख खान पर पांच साल तक स्टेडियम में घुसने पर पाबंदी लगा दी थी.हालांकि, 2014 में दूसरी बार आईपीएल चैंपियनशिप जीतने के बाद महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन ने किंग खान पर लगी पाबंदी हटा दी, किन्तु यह विवाद खूब चटखारे ले लेकर सुना गया.


झगड़ते हुए देखे गए आर अश्विन

2012 के आईपीएल में ही चेन्नई सुपर किंग्स औऱ पुणे वॉरियर्स एक बीच एक मैच के दौरान अश्विन व स्टीवन स्मिथ के बीच विवाद होते देखा गया. मैच के दौरान दोनों ने एक दूसरे के ऊपर छीटाकसी की.इसी सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाड़ी प्रवीण कुमार से भी उनके उलझने की खबर सामने आई थी.

स्लेजिंग के बाद फेंका बल्ला

2014 के आईपीएल सीजन में रॉयल चैलेंजर्स के साथ खेले जा रहे एक मैच के दौरान, मुम्बई इंडियंस के विस्फोटक बल्लेबाज पोलार्ड ने मिचेल स्टार्क की ओर अपना बल्ला फेंक दिया था.वो तो अच्छा हुआ जो बल्ला स्टार्क तक नहीं पहुंचा, नहीं तो वो चोटिल हो सकते थे. पोलार्ड पर स्लेजिंग का आरोप भी लगा. पोलार्ड को इसका खामियाजा भुगतना पड़ा और उनकी 75 प्रतिशत मैच फीस काट दी गयी थी.