Aadhar card virtual id: आधार के दुरुपयोग की news के आने के बाद सरकार ने भी आधार virtual ID के इस्तेमाल पर जोर दिया है. यह सब आधार की safety को मजबूत करने के लिए है.

Aadhar card virtual id

Aadhar card virtual id

अब सरकार दे रही है virtual ID पर जोर

आधार data लीक होने की खबरों के बीच भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने इसमें कुछ और बदलाव करने का निर्णय लिया है. UIDAI ने virtual ID की शुरुआत करने का फैसला किया है. अब कई सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए आधार नंबर नहीं देना होगा. आधार का गलत इस्तेमाल करने की खबरों के आने के बाद सरकार ने भी आधार virtual ID के इस्तेमाल पर जोर दिया है.

यह सब आधार की safety को मजबूत करने के लिए है. लेकिन, क्या आपको पता है कि आधार virtual ID होती क्या है? इसका फायदा क्या होगा. आम जनता इसका इस्तेमाल कैसे कर पाएगी और कैसे ये नई ID जेनरेट होगी.

आधार id है टेंपररी नंबर

aadhar card virtual id

Aadhar card virtual id

आधार virtual ID एक तरह का टेंपररी नंबर है. यह 16 अंकों का नंबर होता है. अगर इसे आधार का क्लोन कहा जाए तो यह गलत नहीं होगा. इसमें कुछ ही details होंगी. UIDAI यूजर्स को हर आधार का एक virtual ID तैयार करने का मौका देगी.अगर किसी को कहीं अपने आधार की डिटेल देनी है तो वो 12 अंकों के आधार नंबर की जगह 16 अंकों का virtual ID दे सकता है. virtual ID जनरेट करने की सुविधा 1 जून से अनिवार्य हो जाएगी.

और पढ़े: Aadhaar card will be follow you even after death

कहां से जेनरेट कर सकते हैं virtual ID?

आधार virtual ID को UIDAI के portal से जेनरेट किया जा सकता है. यह एक digital ID होगी. आधार होल्डर इसे कई बार जनरेट कर सकता है. मौजूदा समय में VID सिर्फ एक दिन के लिए ही वैलिड होती है.

ऐसे जनरेट करें अपनी virtual ID

Aadhar card virtual id

VID जेनरेट करने के लिए UIDAI के homepage पर जाएं. अब अपना आधार नंबर डालें. इसके बाद सिक्योरिटी कोड डालें और SEND OTP पर क्लिक कर दें.जिस मोबाइल नंबर से आपका आधार रजिस्टर्ड होगा, वहीं आपको OTP भेजी जाएगी.
OTP डालने के बाद आपको नई VID जेनरेट करने का option मिल जाएगा.जब यह जेनरेट हो जाएगी तो आपके mobile पर आपकी virtual ID भेज दी जाएगी. यानी 16 अंकों का number आ जाएगा.

virtual ID से क्या होगा?

aadhar card virtual id

Aadhar card virtual id

यह आपको सत्यापन के समय आधार नंबर को साझा नहीं करने का विकल्प देगी.
virtual ID से नाम, पता और photograph जैसी कई चीजों का verification हो सकेगा. कोई user जितनी चाहे, उतनी virtual ID जनरेट कर सकेगा.
पुरानी ID अपने आप cancel हो जाएगी.

Aadhar card virtual id

UIDAI के मुताबिक, अधिकृत एजेंसियों को आधार कार्ड होल्डर की ओर से virtual ID जनरेट करने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

और पढ़े: OMG ! Baby’s Aadhar card created within just 6 minutes of birth

Aadhar card virtual id

 

——

Aadhar card virtual id

By dp

You missed