देश में फिल्म ‘कश्मीर फाइल्स’ की चर्चा अभी खत्म नहीं हुई है कि कश्मीर पर आधारित एक और फिल्म ‘गालिब’ अगले महीने सिनेमाघरों में रिलीज होने के लिए तैयार हो रही है. जानकारी के मुताबिक ये फिल्म आतंकी अफजल गुरु और उसके आसपास के घटनाक्रम से प्रेरित है. गौरतलब है कि इसमें मशहूर सीरियल ‘रामायण’ में सीता का किरदार निभाने वाली एक्ट्रेस दीपिका चिखलिया आतंकी अफजल गुरु की पत्नी के रोल में नजर आएंगी. अफजल गुरु वही आतंकी है जिसे संसद पर हमले का मुख्य दोषी पाया गया था। और, उन्हें मौत की सजा भी दी गई थी।

गौरतलब है कि ‘अमर उजाला’ से मुलाकात में दीपिका चिखलिया ने बताया कि काफी पहले अपनी फिल्म का जिक्र किया था। वह फिल्म में अपने चरित्र के बारे में ज्यादा खुलासा भी नहीं कर रही थी क्योंकि वह तब एक अनुबंध में थी। लेकिन, कम से कम दीपिका ने कहा, ‘मेरा पहला प्यार अभिनय है। मैं अब भी कैमरे के सामने काम करना चाहती हूं लेकिन मैं खुद को प्रमोट नहीं कर पा रही हूं। तो यह फिल्म मेरे पास आई और मैंने इसे स्वीकार कर लिया। मुझे यकीन है कि इसमें काम देखकर और भी लोग मुझसे संपर्क करेंगे।’ ऐसा कहते हुए दीपिका को बार-बार अपना स्वाभिमान महसूस हो रहा है और इस दौरान उनका गला भी भर आया.

आप बताते चले की छोटे पर्दे की मशहूर धारावाहिक ‘रामायण’ में सीता की भूमिका के लिए प्रसिद्धि पाने वाली दीपिका चिखलिया एक आतंकवादी की पत्नी की भूमिका नहीं निभाना चाहती थीं क्योंकि उन्हें अपनी सीता छवि की चिंता थी। लेकिन, जब फिल्म की टीम ने उन्हें स्क्रिप्ट सुनाई तो वह भावुक हो गईं। दरअसल फिल्म में अफजल गुरु को बेहद प्रतीकात्मक रूप में दिखाया गया है। दरअसल, यह फिल्म मां और बेटे के मजबूत रिश्ते पर आधारित है। फिल्म की कहानी यह है कि यह तय करना है कि इसका कौन सा नायक गालिब बंदूक और कलम के बीच चयन करता है।

इनके वर्कफ्रंट की बात करें तो आयुष्मान खुराना की फिल्म ‘बाला’ में दीपिका चिखलिया ने फिल्म के मुख्य किरदार की मां की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में उनके किरदार को भी काफी सराहा गया था। फिल्म ‘बाला’ के बाद उन्हें ऐसे ही कई किरदारों के ऑफर मिलते रहे। अब भी दीपिका के पास कई ऑफर आते रहते हैं और वो कहानियां भी सुनती रही हैं. लेकिन ‘अमर उजाला’ से बात करते हुए वह कहती हैं, ‘मैं पैसा कमाने के लिए फिल्में नहीं करती। मेरा पूरा और सुखी संसार ईश्वर की कृपा से भरा हुआ है। अभिनय मेरा शौक था और रहेगा।

By Admin