BJP’s status in Parliament increased, for the first time the number of members in Rajya Sabha crossed 100:राज्य सभा (Rajya Sabha) में पहली बार बीजेपी (BJP) ने सदस्यता में 100 से ज्यादा का आंकड़ा पार कर लिया है. ये उपलब्धि हासिल करने वाली बीजेपी 1988 के बाद पहली पार्टी बन गई है. गुरुवार को हुए संसद के उच्च सदन के चुनाव के हालिया दौर के बाद, बीजेपी के राज्य सभा (Rajya Sabha) सांसदों की संख्या अब 101 हो गई है.

बीजेपी ने इतनी सीटों पर दर्ज की जीत

बीजेपी ने ये उपलब्धि 13 में से चार सीटें जीतकर हासिल की, जिसके लिए गुरुवार को मतदान हुआ. बीजेपी की गठबंधन सहयोगी यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल (UPPL) ने असम से एक राज्य सभा सीट जीती. बीजेपी ने तीन पूर्वोत्तर राज्यों असम (Assam), त्रिपुरा (Tripura) और नागालैंड (Nagaland) से राज्य सभा की चार सीटें जीतीं. बीजेपी ने इस क्षेत्र से राज्य सभा में अपने सदस्यों की संख्या भी बढ़ा दी है.

असम के मुख्यमंत्री ने दी बधाई

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने ट्वीट किया, ‘असम ने एनडीए के दो उम्मीदवारों को राज्य सभा में चुनकर प्रधनमंत्री पर अपना विश्वास जताया है. बीजेपी के पबित्र मार्गेरिटा 11 वोटों से जीते और यूपीपीएल के रवंगवरा नारजारी नौ वोटों से जीते. विजेताओं को मेरी बधाई.’

राज्य सभा में 100 के पार पहुंची बीजेपी

राज्य सभा में बीजेपी के 100 का आंकड़ा पार करने के साथ ही विपक्ष को इस साल अगस्त में होने वाले उपराष्ट्रपति चुनाव की दौड़ से बाहर कर दिया गया है. असम की दो राज्य सभा सीटों और त्रिपुरा की एक सीट के लिए गुरुवार को मतदान हुआ था. बीजेपी उम्मीदवार और उनकी महिला शाखा के राज्य अध्यक्ष एस फांगनोन कोन्याक को नागालैंड की एकमात्र राज्य सभा सीट के लिए निर्विरोध चुना गया, जिससे वो संसद के उच्च सदन में सीट पाने वाली राज्य की पहली महिला बन गईं.

असम में कांग्रेस के रिपुन बोरा और रानी नारा का राज्य सभा का कार्यकाल दो अप्रैल को खत्म होगा. पंजाब विधान सभा चुनाव में प्रचंड जीत के बाद आप ने राज्य की सभी पांच सीटों पर जीत हासिल की. अब आप की संख्या राज्य सभा में आठ सीटों तक बढ़ गई है. राज्य सभा चुनाव के हालिया दौर में कांग्रेस की ताकत पांच सीटों से कम हो गई है.

You missed