कुली फिल्म का छोटा बचा अब बन चूका है 300 करोड़ का मालिक

0
725

Amitabh Bachchan Young Amitabh Bachchan | 70-80 के दशक में फिल्म हीरो या हेरोइन के बचपन के किरदार से शुरू होती थी. समय धीरे-धीरे आगे बड़ा और अब फिल्मों में बहुत हीरो या हेरोइन का बचपन का किरदार बहुत कम देखने को मिलता हैं. आज हम बात करने जा रहें हैं, ऐसे ही एक बच्चे की जिसने अपने बचपन में बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन का किरदार निभाया था.

इस बच्चे ने एक दो नहीं बल्कि कई फिल्मों में अमिताभ बच्चन का किरदार निभाया था. परन्तु इस बच्चे का किरदार सबसे ज्यादा फिल्म कुली में पसंद किया गया था. 1976 में ‘फकीरा’ नाम की फिल्म से बॉलीवुड में एंट्री लेने वाले इस बच्चे का नाम ‘रवि वलेचा’ हैं. बाद में इसे एक के बाद एक अमिताभ बच्चन की फिल्मों में उनके बचपन का किरदार निभाने का मौका मिला.

रवि वलेचा का किरदार अमिताभ बच्चन के किरदार से इतना मिलता-जुलता था की लोग रवि वलेचा को ही अमिताभ बच्चन समझने लगे थे. रवि वलेचा ने चाइल्ड एक्टर के तौर पर अमर अकबर एंथनी के अलावा उन्होंने देश प्रेमी, शक्ति, कुली जैसी कई अन्य फिल्मों में भी अपने अदाकारी से फिल्म में अपनी अलग छाप छोड़ी थी.

रवि वलेचा ने बचपन में 300 से ज्यादा फिल्मों में काम किया लेकिन जैसे-जैसे वह बड़े होते गए फिल्मों में उन्हें काम मिलना कम होता गया. रवि ने एक्टिंग की दुनिया को अपनी जिद्द नहीं बनाया बल्कि उसे छोड़ते हुए अपनी MBA की डिग्री, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ अहमदाबाद से पूरी कर ली.

रवि वलेचा 300 से ज्यादा फ़िल्में कर चुके थे ऐसे में उनके पास बिज़नेस शुरू करने के लिए पैसे की कमी नहीं थी. इसलिए उन्होंने हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री के सामान में अपना बिज़नेस शुरू किया और उसे आगे भी बढ़ाया. रवि वलेचा आज 300 करोड़ के मालिक हैं, उनके पास गाडी, बँगला और हर तरह की भौतिक सुख-सुविधा मजूद हैं. रवि वलेचा आज उन लोगों के लिए सबसे ज्यादा प्रेरणा का स्त्रोत हैं जो बॉलीवुड की सफलता को तो हज़म कर लेते हैं, लेकिन बॉलीवुड की असफलता को हज़म नहीं कर पाते.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here