DDLJ के लिए शाहरुख़ खान नहीं बल्कि हॉलीवुड का यह जाना-माना अभिनेता था पहली पसंद

0
80
DDLJ Tom Cruise, दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे, 25 साल, शाहरुख खान, आदित्य चोपड़ा, Dilwale Dulhaniya Le Jayenge, 25 Years, Shah Rukh Khan, Aditya Chopra

काफी सारी फिल्मे जैसे चांदनी, लम्हे और डर इन जैसी फिल्मो में आदित्य चोपड़ा अपने पिता यश चोपड़ा के सहायक निर्देशक थे और इसी दौरान उन्होंने कई स्क्रिप्ट लिखना शुरू किया है। उन्होंने काफी सारी कहानिया भी लिखी है जिसमे से सबसे ज्यादा उनको मोहब्बत फिल्म पसंद आयी है। उन्होंने अपने पिता को मोहब्ते फिल्म की कहानिया भी दिखाई थी। यश ने आदित्य से ये बोला कि तुम इस फिल्म से अपना करियर शुरू कर सकते है। लेकिन मोहबत फिल्म को उन्होंने बाद में बनाया इस वजह से कुछ खास बात नहीं बनी।

उसके बाद उन्होंने दिल वाले दुल्हनिया ले जायगे ये फिल्म भी लिखी थी। इसमें उन्होंने कई लेखकों की भी मदद ली। आदित्य उस टाइम की टिपिकल बॉलीवुड फिल्मो से कुछ अलग लिखना चाह रहे थे। उस टाइम में इन फिल्मो में प्रेमी-प्रेमिका अपने माता-पिता से शादी की इजाजत नहीं मिलने पर घर से भाग जाया करते थे। आदित्य चोपड़ा ने ट्वीट किया और ये बोला कि प्रेमी, प्रेमिका के पिता से इजाजत मिलने पर ही वो शादी करना चाहता है ये एक नया एंगल सबको पसंद आया है। आदित्य चोपड़ा ये चाहते थे कि जो दिल वाले दुल्हनिया फिल्म है उसमे उनके पिता यश चोपड़ा निर्देशित करेंगे, लेकिन यश ने ये बोला कि आदित्य को ही इसे बनाना चाहिए।

उसके बाद आदित्य चोपड़ा ने पहली बार इसको एक भारतीय और एक अमेरिका के रिश्ते के आधार पर लिखा था। वो टॉम क्रूज को राज के रोल के लिए ही साइन करना चाहते थे। लेकिन यश चोपड़ा ने इस बात को सिरे से ही ख़ारिज कर दिया था। क्योकि वो नहीं चाहते थे कि कोई भी विदेशी कलाकार ये फिल्म करे। उस टाइम उनको लगा कि भारतीय दर्शक विदेशी हीरो को स्वीकार नहीं कर पायंगे। उन्होंने एनआरआई कैरेक्टर को लेकर फिल्म को बनाने का निश्चय किया था।

आदित्य ने सबसे पहले शाहरुख़ खान को ये रोल ऑफर किया जो यश चोपड़ा के साथ ‘डर’ कर चुके थे। शाहरुख़ को आदित्य पर ज्यादा भरोसा नहीं था। उनको लगा कि बड़े बाप का बीटा है तो इसलिए वो भी निर्देशक बन कर अपना शौक पूरा कर रहा है। इसके साथ ही वो विलेन के रूप में डर और बाजीगर जैसी सुपरहिट फिल्म दे चुके थे। वो इतनी रोमांटिक फिल्म नहीं करना चाहते थे। उन्होंने आदित्य के ऑफर को ठुकरा दिया है।

उसके बाद आदित्य सेफ अली खान के पास गए और उन्होंने भी उस टाइम ये फिल्म करने से मना कर दिया था। आमिर खान ने भी इस फिल्म की कहानी सुनी थी लेकिन फिर उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया था। उसके बाद उन्होंने हारकर आदित्य को और उसके बाद फिर वो शाहरुख़ खान के पीछे गए। उसके बाद शाहरुख़ खान भी उनको टालते रहे लेकिन आदित्य ने इन सब से हर नहीं मानी।

आदित्य ने शाहरुख़ खान को ये बोला कि अगर वो सुपरस्टार बनना चाहते है तो उन्हें ऐसी फिल्म करना होगी। जिसका किरदार हर माँ का ड्रीम सन हो उस टाइम हर युवती का ड्रीम मैन होता है। इसी बिच सलमान खान ने भी शाहरुख़ खान से ये बोला कि उनको ये फिल्म करनी चाहिए क्योकि ये सब खूब चलेगी। उसके बाद वो भी आखिरकार वो मान ही गए क्योकि शाहरुख़ खान को भी स्क्रिप्ट में उनकी और गोरी खान की प्रेम कहानी नजर आई थी। उसके बाद फिल्म की शूटिंग पूरी हो गई थी लेकिन यश चोपड़ा एक भी बार सेट पर नहीं आये थे और ना ही उन्होंने इस फिल्म का कोई अंश देखा था। आदित्य इतिहास बनाने जा रहे है इसके बारे में किसी को पता नहीं था।

20 अक्टूबर 1995 को फिल्म रिलीज हुई थी तब बॉक्स ऑफिस पर उस फिल्म ने धमाल मचा दिया था। लोगो को ये फिल्म तो पसंद आई थी लेकिन इस फिल्म के बाद शाहरुख़ लड़कियों के ड्रीम में भी बन गए थे और रोमांस के वो बादशाह कहलाने लगे। मुंबई के एक सिनेमाघर में ये फिल्म काफी सालो से चल रही है और उसके बाद इस फिल्म ने एक कीर्तिमान बना दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here