check 3 big rules apply: आज का विषय चेक का लेनदेन करने वाले हो जाइए सावधान 3 बड़े नियम हुए लागू है.अगर आपके पास भारत के किसी भी बैंक का चेकबुक है.तो आप मुझे अपना दोस्त या छोटा भाई समझ कर इस खबर को आखिर तक जरूर पढ़िए.वरना बाद में आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. आपको यह तीन नियम पढ़ लिए तो आज नहीं तो कल जरूर फायदा मिलेगा.नहीं तो आप भी यह गलती कर के धोखाधड़ी का शिकार अभी हो सकते हैं.

check 3 big rules apply

check 3 big rules apply

चेकबुक वालों के लिए 3 बड़े नियम

चेक लेने से पहले उस चेक की तारीख आपको देख लेनी चाहिए.क्योंकि चेक की मैक्सिमम यानी ज्यादा से ज्यादा वैलिडिटी 3 महीने की ही होती है. अकाउंट खुलवाते समय जो हस्ताक्षर आपने किए थे.वही हस्ताक्षर आपको चेक में ध्यान से करना चाहिए.नहीं तो आपका चेक रिजेक्ट हो जाएगा.चेक भरते समय आपको ज्यादा काट पीट नहीं करनी है नहीं तो चेक मान्य नहीं रहेगा.

check 3 big rules apply

SBI के ग्राहक हैं तो नई चेक बुक

दरअसल, एक अक्तूबर से देश के छह बैंकों की चेक बुक अमान्य हो गई है। ये बैंक हैं- State Bank of Bikaner एंड जयपुर, स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर, स्टेट बैंक ऑफ पटियाला, स्टेट बैंक ऑफ त्रवणकोर और भारतीय महिला बैंक। इसलिए SBI के ग्राहक हैं तो नई चेक बुक अप्लाई कर दीजिए। इसके लिए नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, ATM या फिर शाखा में जाकर आवेदन कर सकते हैं।

किसी भी तरह का शुल्क नहीं देना पड़ेगा

अर्द्धशहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए यह शुल्क या जुर्माना राशि 20 से 40 रुपये होगी। वहीं शहरी और महानगरों के लिए यह 30 से 50 रुपये होगी। SBI के नए नियमों के मुताबिक, अगर कोई ग्राहक खाता खुलवाने के एक वर्ष के भीतर उसे बंद करवाता है तो उसे किसी भी तरह का शुल्क नहीं देना पड़ेगा। regular Saving Bank Account and the Basic Savings Bank Deposit Account के बंद कराने पर भी किसी तरह का शुल्क नहीं लिया जाएगा.

check 3 big rules apply

SBI ने मिनिमम मंथली एवरेज बैलेंस

चंडीगढ़ से एक बैंक अधिकारी ने बताया, SBI ने ब्याज दर में कटौती करके सबसे सस्ते होम लोन लेकर आया है। SBI PM आवास योजना के दायरे में आने वाले ग्राहकों को 2.67 लाख रुपये की ब्याज सब्सिडी भी मिलेगी। SBI ने Minimum Monthly Average Balance (MB) लिमिट को कम कर दिया है। अब मेट्रो शहरों में सेविंग बैंक अकाउंट होल्डर के लिए 3,000 रुपए का मिनिमम एवरेज बैलेंस (मंथली) ही अनिवार्य होगा। इससे पहले यह लिमिट 5,000 रुपए थी.

और पढ़े: भारत किस स्थान पर है, दुनिया में सबसे अमीर देशों में, आ गयी लिस्ट जो होश उड़ा दे !

——

By dp

You missed