Do not do this work during Chaitra Navratri fast, Maa Durga will be pleased with you:चैत्र के नवरात्र का हिंदू धर्म में काफी ज्यादा महत्व है। नवरात्रों के नौ दिन मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की पूजा की जाती है। माना जाता है कि नवरात्र में माता की पूजा-अर्चना करने से देवी दुर्गा की खास कृपा होती है। इस साल चैत्र नवरात्र का त्योहार 2 अप्रेल से शुरू होकर 11 अप्रेल तक मनाया जाएगा। इन नौ दिनों में सच्चे मन से अर्चना करने वालों की मनोकामना मां दुर्गा जरूर पूरी करती है। पर, इन्हीं नौ दिनों कुछ काम करने पर मनाही भी है। दरअसल, बहुत से काम ऐसे हैं जो घर की बरकत में कमी ला सकते हैं, इससे मां दुर्गा भी रुष्ठ हो जाती है। आइए आपको भी बताते हैं कि नवरात्रि के दिनों में क्या काम नहीं करना चाहिए….

मांसाहारी खाने से रहे दूर

नवरात्रि में देवी के 9 अलग-अलग रूपों की पूजा की जाती है। इन दिनों भक्त व्रत रखकर माता की आराधना करते हैं। नवरात्रि के दौरान मांसाहारी भोजन से दूर रहे

लहसुन-प्याज का सेवन न करें

लहसुन और प्याज तामसिक भोजन होता है। इसके सेवन से मन की एकाग्रता भंग होती है। वह मानसिक थकान होता है। इस लिए नवरात्रि में तामसिक भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए।

बाल कटवाना नहीं चाहिए

नवरात्रि में बाल कटवाना और सेविंग नहीं करना चाहिए। मान्यता है कि कटिंग से धन होती है। वह लक्ष्मी देवी नाराज होती है।

नाखून काटना

ज्योतिष शास्त्रों के मुताबिक नवरात्रि में नाखून काटने की मनाह है। मान्यता है कि ऐसा करने से मां दुर्गा क्रोधित हो जाती हैं। उनके क्रोध से जातकों को कष्ट का सामना करना पड़ता है।