हिंदू संस्कृति में करवा चौथ के व्रत का काफी महत्व माना जाता है इस व्रत को सुहागने अपने सुहाग की लंबी उम्र के लिए और कुंवारी लड़की है मनचाहा वर पाने के लिए रखती हैं।इस व्रत को हर सुहागन सभी रीति-रिवाजों के साथ पूरे सिंगार के साथ रखती हैं।

भारत में ऐसे कई त्योहार व्यवस्था जो परिवारिक रिश्तो को और मजबूत करने का काम करते हैं। इनमें से ही एक करवा चौथ का व्रत है इस दिन निर्जला व्रत रखने से महिलाओं को शुभ लाभ मिलता है और सौभाग्यवती होने का आशीर्वाद प्राप्त होता है। लेकिन शास्त्रों में इस वक्त के शुभ दिन पर कुछ खास उपाय भी बताए गए हैं जिन्हें करने से हर सुहागन की जिंदगी से जुड़ी मुश्किलों से उन्हें छुटकारा मिल सकता है जानिए क्या है यह खास उपाय।

करवा चौथ जाने किस तारीख पर है :

हिंदू पंचांग के मुताबिक करवा चौथ का त्यौहार हर साल कार्तिक माह के पक्ष कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि पर मनाया जाता है। इस वर्ष कार्तिक कृष्ण पक्ष चतुर्थी तिथि 13 अक्टूबर और रात 1:49 से शुरू हो जाएगी जो 14 अक्टूबर को रात 3:08 तक है। मान्यताओं के अनुसार कोई भी व्रत उदया तिथि के आधार पर ही होता है इसी वजह से इस बार बार 13 अक्टूबर 2022 को ही मनाया जाएगा। इस व्रत को सुहागने पूरे प्यार और हार सिंगार करके निर्जला रहकर शाम को करवा चौथ व्रत की कथा सुनती है और रात में चंद्र देव के दर्शन के बाद अपने पति का चेहरा देखकर अपना व्रत खोलती हैं

इस करवा चौथ एक छोटा सा उपाय कर करें पति पत्नी के बीच की अनबन दूर करें :

हमारे समाज में हर रिश्ते का अपना एक अलग महत्व होता है और हर रिश्ते में उतार-चढ़ाव आता ही रहता है। चाहे वह पति पत्नी का ही रिश्ता क्यों ना हो कभी-कभी पति पत्नी के बीच में कुछ ऐसी तकरार और मनमुटाव हो जाते हैं जो काफी लंबे खींच जाते हैं और इसी के लिए आपके लिए एक उपाय लेकर आए हैं।

अपने और अपने पति के बीच में आई अनबन को दूर करने के लिए करना पड़ेगा एक छोटा सा उपाय इसके लिए आप बेसन के 5 लड्डू ले इनके साथ आटा शक्कर के बने पांच पेड़े और  5 केले और ढाई सौ ग्राम चने की भीगी दाल को गाय को खिला दें , इससे पति-पत्नी के बीच का मनमुटाव दूर होता है।

कर्जा मुक्ति के लिए करे उपाय :

इस दिन आप यह एक छोटा सा उपाय कर के ना सिर्फ पति पत्नी के बीच का मनमुटाव दूर कर सकते हैं बल्कि अपने परिवार पर चढ़े कर्ज से मुक्ति का उपाय भी कर सकते हैं। इस दिन कर्ज से जुड़ा हुआ ये उपाय करने से सर पर चढ़े हुए कर्ज से छुटकारा पाने के लिए मदद मिलती है।

आज की भागा दौड़ जिंदगी में लोगों के खर्चे बहुत बढ़ गए हैं और कमाई का साधन नहीं , जिस की वजह से लोगों के सर पर कर्जा चढ़ता है और फिर कर्जे को लेकर काफी तनाव में रहते हैं। यदि आप भी इस भयंकर स्थिति का सामना कर रहे हैं तो आप यह सरल उपाय कर सकती हैं कर्ज से मुक्ति के लिए करवा चौथ वाले दिन भगवान को गुड़ का भोग लगाएं।

 

 

You missed