खोलना चाहते हैं अपना पेट्रोल पंप तो जान लीजिए ये तरीका, हर महीने आराम से होगी 10 लाख रुपए की आमदनी..

Petrol Pump Business: पेट्रोल की कीमतें बढ़ने के साथ-साथ पेट्रोल पंप dealer का commission और उनकी कमाई भी हर दिन बढ़ती जा रही है। पेट्रोल कंपनियों द्वारा dealer को 1 लीटर पेट्रोल पर 2.5 रुपए से लेकर 3 रुपए तक का commission दिया जाता है। Petrol Pump Business डीलरशिप लेने के लिए पढ़े आमतौर पर एक पेट्रोल पंप में हर दिन 4-5 हजार लीटर पेट्रोल बेचा जाता है। इस लिहाज से हर दिन की कमाई 15 हजार रुपए तक हो सकती है। वहीं डीजल पर भी 2 से 2.5 रुपए तक का commission मिलता है और लगभग पेट्रोल के बराबर ही डीजल की भी दिनभर में बिक्री होती है। कोई भी व्यक्ति पेट्रोल पंप की डीलरशिप ले सकता है। इसकी एक तय प्रक्रिया है, जिसे पूरा करना होता है। आज हम इसी बारे में आपको बता रहे हैं। Federation of MP Petrol-Dealer Association Vice President पारस जैन के मुताबिक, पेट्रोल पंप की डीलरशिप लेने की प्रॉसेस अब online हो चुकी है। पेट्रोल मंत्रालय पेट्रोल पंप खोलने की अनुमति दे सकता है Petrol Pump Business तेल कंपनियां अपनी जरूरत के हिसाब से पेट्रोल पंप खोलती हैं। जिस भी इलाके में कंपनी को पेट्रोल पंप खोलना होता है, वहां का विज्ञापन अखबार में जारी किया जाता है। इसमें सभी नियम, शर्तों का उल्लेख होता है। इन नियमों को पूरा करने वाला कोई भी व्यक्ति संबंधित कंपनी की website पर डीलरशिप के लिए online apply कर सकता है। इसके बाद कंपनी के अधिकारी निरीक्षण करते हैं। पेट्रोलियम मंत्रालय पेट्रोल पंप खोलने पर पाबंदी लगा सकता है। मंत्रालय से हरी झंडी मिलने के बाद ही कंपनियां विज्ञापन जारी कर सकती हैं। क्या-क्या चीजें हैं जरूरी पेट्रोल पंप खोलने के लिए सबसे पहली जरूरत जमीन की होती है। स्टेट या national हाइवे पर कम से कम 1200 से 1600 वर्गमीटर जमीन होना चाहिए। वहीं शहरी क्षेत्र में पेट्रोल पंप खोल रहे हैं तो कम से कम 800 वर्गमीटर जगह होना जरूरी है। यदि खुद के नाम पर जमीन नहीं है तो लीज पर भी जमीन ली जा सकती है। इसके कागजात कंपनी को दिखाना होंगे। परिवार के किसी सदस्य के नाम पर भी जमीन है, तब भी पेट्रोल पंप की डीलरशिप के लिए apply किया जा सकता है। इसके अलावा अगर खेती की जमीन है तो उसका कन्वर्जन करवाना होता है। property के नक्शे सहित जमीन से जुड़े सभी कागजात, NOC कंपनी अधिकारी निरीक्षण के दौरान देखते हैं। पेट्रोल पंप की डीलरशिप वही व्यक्ति ले सकता है, जिसकी उम्र 21 से 60 साल के बीच हो। संबंधित व्यक्ति का कम से कम 10वीं पास होना भी जरूरी है। सिक्युरिटी मनी भी रखनी पड़ती है पेट्रोल पंप खोलने के लिए संबंधित तेल कंपनी को सुरक्षा राशि देनी होती है। यह राशि 25 लाख रुपए होती है। इसके बाद दूसरे खर्चे होते हैं। जैसे पेट्रोल पंप तक कच्ची सड़क का निर्माण, बाउंड्रीवॉल, NOC का खर्चा, NAPTOL, खाद्य विभाग का license भी लेना होता है। बिजली, पानी के इंतजाम के साथ ही केबिन का निर्माण करवाना होता है। इसमें 1 करोड़ रुपए तक का investment हो सकता है। भारत में अभी 3 सरकारी और 2 प्राइवेट कंपनियां काम कर रही हैं। इसके अलावा कुछ कंपनियां भी हैं, जिनका काम अभी शुरू हो रहा है। देशभर में करीब 50 हजार पेट्रोल पंप हैं। और पढ़े: कांग्रेस के राज में पेट्रोल की कीमत जानिए? खुल गए कांग्रेस के राज.. Follow @Indiavirals ? ------
 

खोलना चाहते हैं अपना पेट्रोल पंप तो जान लीजिए ये तरीका, हर महीने आराम से होगी 10 लाख रुपए की आमदनी..

Petrol Pump Business: पेट्रोल की कीमतें बढ़ने के साथ-साथ पेट्रोल पंप dealer का commission और उनकी कमाई भी हर दिन बढ़ती जा रही है। पेट्रोल कंपनियों द्वारा dealer को 1 लीटर पेट्रोल पर 2.5 रुपए से लेकर 3 रुपए तक का commission दिया जाता है। खोलना चाहते हैं अपना पेट्रोल पंप तो जान लीजिए ये तरीका, हर महीने आराम से होगी 10 लाख रुपए की आमदनी..  

Petrol Pump Business

डीलरशिप लेने के लिए पढ़े

आमतौर पर एक पेट्रोल पंप में हर दिन 4-5 हजार लीटर पेट्रोल बेचा जाता है। इस लिहाज से हर दिन की कमाई 15 हजार रुपए तक हो सकती है। वहीं डीजल पर भी 2 से 2.5 रुपए तक का commission मिलता है और लगभग पेट्रोल के बराबर ही डीजल की भी दिनभर में बिक्री होती है। कोई भी व्यक्ति पेट्रोल पंप की डीलरशिप ले सकता है। इसकी एक तय प्रक्रिया है, जिसे पूरा करना होता है। आज हम इसी बारे में आपको बता रहे हैं। Federation of MP Petrol-Dealer Association Vice President पारस जैन के मुताबिक, पेट्रोल पंप की डीलरशिप लेने की प्रॉसेस अब online हो चुकी है। खोलना चाहते हैं अपना पेट्रोल पंप तो जान लीजिए ये तरीका, हर महीने आराम से होगी 10 लाख रुपए की आमदनी..

पेट्रोल मंत्रालय पेट्रोल पंप खोलने की अनुमति दे सकता है

Petrol Pump Business
तेल कंपनियां अपनी जरूरत के हिसाब से पेट्रोल पंप खोलती हैं। जिस भी इलाके में कंपनी को पेट्रोल पंप खोलना होता है, वहां का विज्ञापन अखबार में जारी किया जाता है। इसमें सभी नियम, शर्तों का उल्लेख होता है। इन नियमों को पूरा करने वाला कोई भी व्यक्ति संबंधित कंपनी की website पर डीलरशिप के लिए online apply कर सकता है। इसके बाद कंपनी के अधिकारी निरीक्षण करते हैं। पेट्रोलियम मंत्रालय पेट्रोल पंप खोलने पर पाबंदी लगा सकता है। मंत्रालय से हरी झंडी मिलने के बाद ही कंपनियां विज्ञापन जारी कर सकती हैं।

क्या-क्या चीजें हैं जरूरी

पेट्रोल पंप खोलने के लिए सबसे पहली जरूरत जमीन की होती है। स्टेट या national हाइवे पर कम से कम 1200 से 1600 वर्गमीटर जमीन होना चाहिए। वहीं शहरी क्षेत्र में पेट्रोल पंप खोल रहे हैं तो कम से कम 800 वर्गमीटर जगह होना जरूरी है। यदि खुद के नाम पर जमीन नहीं है तो लीज पर भी जमीन ली जा सकती है। इसके कागजात कंपनी को दिखाना होंगे। परिवार के किसी सदस्य के नाम पर भी जमीन है, तब भी पेट्रोल पंप की डीलरशिप के लिए apply किया जा सकता है। इसके अलावा अगर खेती की जमीन है तो उसका कन्वर्जन करवाना होता है। property के नक्शे सहित जमीन से जुड़े सभी कागजात, NOC कंपनी अधिकारी निरीक्षण के दौरान देखते हैं। पेट्रोल पंप की डीलरशिप वही व्यक्ति ले सकता है, जिसकी उम्र 21 से 60 साल के बीच हो। संबंधित व्यक्ति का कम से कम 10वीं पास होना भी जरूरी है। खोलना चाहते हैं अपना पेट्रोल पंप तो जान लीजिए ये तरीका, हर महीने आराम से होगी 10 लाख रुपए की आमदनी..

सिक्युरिटी मनी भी रखनी पड़ती है

पेट्रोल पंप खोलने के लिए संबंधित तेल कंपनी को सुरक्षा राशि देनी होती है। यह राशि 25 लाख रुपए होती है। इसके बाद दूसरे खर्चे होते हैं। जैसे पेट्रोल पंप तक कच्ची सड़क का निर्माण, बाउंड्रीवॉल, NOC का खर्चा, NAPTOL, खाद्य विभाग का license भी लेना होता है। बिजली, पानी के इंतजाम के साथ ही केबिन का निर्माण करवाना होता है। इसमें 1 करोड़ रुपए तक का investment हो सकता है। भारत में अभी 3 सरकारी और 2 प्राइवेट कंपनियां काम कर रही हैं। इसके अलावा कुछ कंपनियां भी हैं, जिनका काम अभी शुरू हो रहा है। देशभर में करीब 50 हजार पेट्रोल पंप हैं। और पढ़े: कांग्रेस के राज में पेट्रोल की कीमत जानिए? खुल गए कांग्रेस के राज..

------