किसानों पर मेहरबान मोदी सरकार, कैबिनेट की बैठक में किसानों के कई अहम फैसले पर लगी मुहर..

0
433
Prime Minister Cabinet Meeting

Prime Minister Cabinet Meeting: PM नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में कई सारे अहम फैसले लिेए गए. इस कैबिनेट मीटिंग में सरकार ने अधिकांश फैसले किसानों से जुड़े हुए मुद्दों पर लिया.
आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने बुधवार को 11 विभिन्न कृषि योजनाओं की प्रभावी निगरानी के अलावा उनके समन्वय के लिए एकहरित क्रांति कृषि उन्नति परियोजना को मंजूरी दे दी.

Prime Minister Cabinet Meeting

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा, किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए, हमारी सरकार ने 11 योजनाओं को एक ही छत के नीचे लाने का निर्णय लिया है. यह हरित क्रांति कृषोन्नोति परियोजना है. यह एक ऐतिहासिक निर्णय है.

Prime Minister Cabinet Meeting

उन्होंने कहा कि इस नई परियोजना में केंद्र की भागीदारी 33,279 करोड़ रुपये होगी.

केंद्रीय कैबिनेट ने कारोवारी विवादों के जल्द निपटारे के लिए कानून में संशोधन के लिए अध्यादेश को मंजूरी दे दी है. इसके अलावा सरकार ने गन्ना किसानों को बकाया राशि के भुगतान में मदद के लिए 5.5 रुपये प्रति क्विंटल की दर से सब्सिडी देने की घोषणा की है. केंद्र सरकार ने चेन्नई, लखनऊ और गुवाहाटी Airport पर नए terminal के निर्माण के लिए प्रस्ताव को मंजूरी दी है. जिसमें 5,000 करोड़ रुपये के खर्च का अनुमान है. कैबिनेट mitting में PM स्वास्थ्य सुरक्षा योजना की समय सीमा को 12वीं पंचवर्षीय योजना से बढ़ाकर 2019-20 तक कर दिया गया है.

इसके तहत नए AIIMS के निर्माण और सरकारी medical college के upgrade को लेकर 14,382 करोड़ रुपये खर्च किए जाने हैं. साथ ही कैबिनेट ने दिल्ली के नजफगढ़ में 100 बिस्तरों के नए निर्माण और परिचालन की मंजूरी दी है. इस पर करीब 95 करोड़ रुपये खर्च किए जाने का अनुमान है.

और पढ़े: Narendra Modi के सबसे खास आदमी जिनके दम पर चलती है मोदी सरकार …

——