उधार लिए पैसे जब कोई वापस ना करे तो करें ये काम होगा आपको फायदा..

0
625
not return money loan

not return money loan: असल जिंदगी में भी आपके और हमारे साथ ऐसा जरुर हुआ होगा की किसी दोस्त ने उधार तो ले लिया लेकिन लौटाया नहीं। और किसी को दिया हुआ पैसा भी कोई जल्दी लौटाता नहीं। उससे पैसा वापस लेने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगाना पड़ता है। आपने किसी खास दोस्त को पैसा दिया तो ऐसे में दोस्ती औऱ पैसा दोनों का जोखिम बढ़ जाता है.

not return money loan

not return money loan

अगर पैसे लौटाने वाले ने आपको दिन और समय दिया है

पैसे की लगातार याद दिलाना बेस्ट तरीका है कि आपने जिस भी पहचान वाले या दोस्त को पैसा उधान दिया है, उस को लगातार पैसे वापस देने की याद दिलाते रहें। अगर पैसे लौटाने वाले ने आपको दिन और समय दिया है तो चाहे जो भी हो उस समय उसके पास जरुर पहुंच जाएं। इतना सब करने पर पैसा फिर भी हाथ ना आएं तो ये 5 कदम जरुर उठाएं इससे आपको मदद मिलेगी। अमूमन financial experts भी लगभग यही सलाह देते है.

नंबर 1 उधार लेने वाले के हालात को समझें

अगर दिया हुआ उधार समय पर नहीं मिल पा रहा है तो सामने वाले से तय समय पर पैसे नहीं चुकाने का कारण जानें। कोशिश करें कि वाकई कहीं आपका दोस्‍त किसी financial problem में तो नहीं है। अगर है तो उसकी problem समझें, अगर आप एक बार हालात समझ गए तो आपको पैसे चुकाने के लिए थोड़ा और वक्‍त देना ही चाहिए.

not return money loan

नंबर 2 पैसे को लेकर अपनी मजबूरी गिनाएं

not return money loan

पैसे लेने वाले के घर जाकर या उससे मिलकर आमने-सामने बात करें। ऐसा कोई दस्‍तावेज अपने दोस्‍त को जरूर दिखाएं जिससे ये साबित हो सके कि इन पैसों की आपको वाकई बहुत जरूरत है.

नंबर 3 Option दें उधार चुकाने का

आप अपना पैसा किश्‍त में भी लौटाने का offer दे सकते हैं।आप उससे post date check भी ले सकते हैं। सामान्‍य मामलों में देखा जाता है कि लोग ऐसे हालात में पैसा वापस कर ही देते हैं.

not return money loan

नंबर 4 अपने दोस्तों और परिवार को भी शामिल करें

अगर इसके बाद भी अगर आपको उधार वापस नहीं मिलता है तो आप social media का यूज करें। दोस्‍तों और रिश्‍तेदारों से re-payment के लिए कहलवाएं। ऐसे proof भी दें कि जिससे साबित हो कि बार-बार time देने के बाद भी आपका पैसा वापस नहीं मिल रहा है। याद रखें यह कदम तभी उठाएं जब आपको पैसे की बेहद जरूरत हो, क्‍योंकि इससे आपकी दोस्‍ती या रिश्‍ता भी टूट सकता है.

नंबर 5 लीगल option तलाश करें

अगर इसके बाद भी पैस नहीं मिले तो जान लीजिए कि सामने वाला आपको पैसा वापस देने के मूड में नहीं है, ऐसे में आखिरी रास्‍ते के रूप में आप लीगल option तलाश सकते हैं.

और पढ़े: चेक लेनदेन करने वालो हो जाओ सावधान, कर दिए 3 बड़े नियम लागू..

——