आखिर क्यों पेट्रोल और डीज़ल की कीमत कम होने का नाम नहीं ले रही है, ये है इसका बहुत बड़ा कारण …

0
282

Petrol Diesel Price Behind Truth: आखिर क्यों पेट्रोल और डीज़ल की कीमत कम होने का नाम नहीं ले रही है, ये है इसका बहुत बड़ा कारण … दोस्तों आज बढ़ती हुई पेट्रोल और डीजल की कीमत सबसे बड़ी मुश्किल बनती जा रही है! पर ये इतना बढ़ क्यों रहा है कभी सोचा है आपने! दरअसल हम आपको आज इसी के बारे में बताने जा रहे है! कि फ्यूल का रेट यानी कीमत क्यों काम होने का नाम नहीं ले रही! आप भी सोच रहे होंगे कि कही कोई झोल तो नहीं जिससे काम नहीं हो रही पेट्रोल की कीमत! हम आपको बता जी हां आप बिलकुल सही सोच रहे है! अगर सरकार चाहे तो पेट्रोल काफी सस्ता हो सकता है! चलिए बताते है कैसे?

Petrol Diesel Price Behind Truth-

शायद आप नहीं जानते है कि अगर पेट्रोल की कीमत एक बार बढ़ जाये तो काम नहीं हो पाती! इसका भी एक रीज़न है वो भी हम आपको बताएंगे! सबसे पहले तो ये पेट्रोल और डीजल बनते कैसे है! तो हम आपको बता दे ये भारत में नहीं बल्कि विदेश में बनाया जाता है! जोकि कच्चा तेल से उत्तपन किया जाता है! कच्चे तेल को रिफाइन करके पेट्रोल और डीजल को अलग कर दिया जाता है! और जो ये कच्चा तेल हमेसा बैरल में आता है!

1 बैरल में 159 लीटर आता है! और अगर हम बात करे कि 1 बैरल की कीमत आज इंटरनेशनल मार्किट में तक़रीबन 86 डॉलर है! 37 रूपए का कच्छ तेल या कुरुड़ आयल जब इसे रिफाइन करते है तो पेट्रोल 40 का प्राप्त होता है! पर यही पेट्रोल 40 से शुरू होता है और आपके आते आते लगभग 80 हो जाता है! इसका कारण है टैक्स! जो पहले तो सेंट्रल गवर्नमेंट लेती है और बाद में स्टेट गवर्नमेंट! इसी कारण आज 40 रुपए वाला पेट्रोल आपको 80-82 रुपए तक मिल रहा है!

दरअसल हुआ कुछ ऐसा कि सरकार ने टैक्स ज्यादा बड़ा दिया! जिससे पेट्रोल की कीमत अब आसमान छू रही है! लकिन साला इस में एक बात है लगातार पेट्रोल की कीमत एक जैसी है! बैरल कितना भी काम हो जाये पेट्रोल हमे फिर भी इसी रेट में मिलेगा! चाहे कोई सरकार क्यों ना हो! जब मोदी सरकार आयी तब 2014 – 2015 में टैक्स से वसूली लगभग 99 हजार करोड़ थी! और यही 16 -17 में इससे तीन गुना पैसा टैक्स से वसूला गया! तो यही रीज़न की पेट्रोल की कीमत काम होने का ना नहीं ले रही क्योकि जैसे तेल सस्ता हो रहा है वैसे वैसे टैक्स ज्यादा बढ़ाये जा रहे तो आपको तेल इसी रेट पर लेना पड़ेगा!

और देखें – जिनकी मर्दाना ताकत बिल्कुल खत्म हो चुकी है वो एक बार जरुर प्रयोग करे..