12वी पास ये लड़का गूगल से पूछता था क्या किया जाये, परन्तु आज है करोडपति …

0
617
boy happened 12th failure today

boy happened 12th failure today: बता दें कि आज हम एक लड़के के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने 12वीं कक्षा भी पास नहीं की है! लेकिन अपने startup के जरिए 24 साल की उम्र में वो मुकाम हासिल कर लिया! जिसे हासिल करने में सालों लग जाते हैं! हम बात कर रहे हैं ऋषभ लवानिया की! ऋषभ की उम्र अभी सिर्फ 24 साल है. वह इन दिनों south africa के Cape Town शहर में अपना business को आगे बढ़ा रहे हैं.

boy happened 12th failure today

boy happened 12th failure today

business शुरु करने के बारे में सोचा…

बता दें कि ऋषभ एक middle class family से ताल्लुक रखते हैं. वह अपने पिता की तरह civil engineering में career बनाना चाहते थे, लेकिन 12वीं में fail हो जाने के बाद उन खुद का business शुरु करने के बारे में सोचा.

जब ऋषभ 17 साल के थे उस वक्त में अपना पहला startup “red carpet” शुरू कर चुके थे और बाकी जगह भी कुछ बेहतर करने के बारे में सोच रहे थे. ऋषभ ने बताया 12वीं कक्षा में fail होने के बाद मैंने google से काफी मदद ली. अक्सर google पर ”12वीं में fal होने के बाद क्या बेहतर option है” search किया करता था.

अपनी कड़ी मेहनत की वजह से आज…

अपनी कड़ी मेहनत की वजह से आज ऋषभ Weetracker media company के founder और CEO हैं! WeeTracker African Tech ecosystem को समर्पित एक वैश्विक तकनीक media है. इसका मकसद महाद्वीप में तीन तरह से समग्र रूप से शुरुआत करना है. सूचित करना, शिक्षित करना और निवेश करना.

boy happened 12th failure today

WeeTracker की शुरुआत की गई है…

ऋषभ ने बताया, africa एक तकनीकी क्रांति के दौर से गुजर रहा है. जैसे 1990 के दशक के उत्तरार्ध में और 2000 के दशक के शुरुआती दिनों में भारत हुआ करता था. इसी दौर से निपटने के लिए WeeTracker की शुरुआत की गई है.

बता दें, साल 2015 में ऋषभ जब america में थे तब उनकी मुलाकात Keshu Dubey से हुई. यहां से ही उनकी एक निवेशक के रूप में अपनी यात्रा शुरू की. जहां से उन्हें भारत, चीन, अमेरिका और जापान में startup पारिस्थितिक तंत्र की समझ हुई

अभी मेरे पास 25 से 30 pre-series है

ऋषभ ने WeeTracker की planing के बारे में बताते हुए कहा अभी मेरे पास 25 से 30 pre-series ए और series ए के अफ्रीकी उद्यमियों की एक सूची है जो कि उद्यमिता सीखने के लिए भारत आने में रुचि रखते हैं. हम भारत, चीन, अमेरिका और जापान में mentors, उद्यमियों और उत्पाद प्रबंधक के network का निर्माण करने की कोशिश कर रहे हैं.

बता दें, आज ऋषभ businessman में गिने जाते हैं उन्होंने दिखा दिया सफलता हासिल जरूरी नहीं स्कूल में अच्छा रिजल्ट ही हासिल किया हो. आप जमकर मेहनत करें सफलता आपके कदमों में होगी.

और पढ़े: अच्छा खेलने के बाद भी आज गुमनाम हैं ये भारतीय क्रिकेटर, जाने क्या हुआ इनके साथ