4 मई से मोदी सरकार दे सकती है, आम जनता को तोहफे..

0
208
Cashback digital transactions

Cashback digital transactions: आगामी 4 मई को GST की 27वीं बैठक होने वाली है। इसमें सरकार कई महत्वपूर्ण फैसले ले सकती है, जिससे आम लोगों को काफी राहत मिलने की संभावना है। इस बैठक की अध्यक्षता वित्त मंत्री अरुण जेटली करेंगे। हालांकि उनके अस्वस्थ होने के कारण यह बैठक video conferencing के जरिए की जाएगी। इस बैठक में जिन महत्वपूर्ण मुद्दों की बात की जा रही है वह निम्न है.

Cashback digital transactions

Cashback digital transactions

digital लेनदेन पर cashback

digital लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए सरकार cashback देने की योजना बना रही है। इस योजना के तहत ग्राहकों तथा व्यापारियों को MRP पर cashback दिया जाएगा। यह cashback अधिकतम 200 तक होगा।

GST Return Form एक पेज का हो सकता है

GST पर व्यापारियों की दिक्कतों को दूर करने के लिए GST Return Form एक पेज का हो सकता है। सरकार के अनुसार GST Return को सरल बनाना सरकार की प्राथमिकता है।

Cashback digital transactions

पेट्रोल डीजल GST के दायरे में आ सकते हैं

आम जनता को सीधे तौर पर प्रभावित करने वाले पेट्रोल और डीजल के दामों को नियंत्रित करने के लिए सरकार पेट्रोल और डीजल को GST के दायरे में ला सकती है। ऐसा करने से पेट्रोल डीजल के दाम कम हो जाएंगे तथा महंगाई पर लगाम लगाई जा सकेगी।

गन्ना किसानों को मिलेगा फायदा

उम्मीद की जा रही है कि 4 मई को होने वाली GST की बैठक में गन्ना किसानों को काफी फायदा हो सकता है। दरअसल सरकार चीनी पर सेस बढ़ाने की तैयारी में है। ऐसा करने से चीनी के दाम बढ़ेंगे तथा गन्ना किसानों की बकाया राशि का भुगतान किया जाएगा।

और पढ़े: मोदी सरकार ने 4 साल में किये देश के लिए बड़े अच्छे काम देश का सबसे बड़ा सर्वे..

——