अरुण जेटली : GST की वजह से आम बजट में दिखेंगे ये बड़े बदलाव…!

0
220
common budget

Common Budget: अरुण जेटली : GST की वजह से आम बजट में दिखेंगे ये बड़े बदलाव…! 1 फरवरी 2018 को जब वित्त मंत्री अरुण जेटली लोकसभा में बजट भाषण पढ़ रहे होंगे! तो यह उनके मौजूदा कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट होगा! यह देश में वस्तु एवं सेवा कर (GST) लागू होने के बाद पेश हो रहा पहला आम बजट भी होगा! ऐसे में साफ है 2018 का आम बजट अभी तक पेश हुए बजटों से कई मायनों में अलग होगा! GST लागू होने के बाद सरकार के पास अप्रत्यक्ष करों में किसी बड़े बदलाव की गुंजाइश नहीं है!

Common Budget-

क्या अप्रत्यक्ष करों में कोई बड़ा फेरबदल होगा-OMG !! What GST Committee says about E-way Bill network policy

आम बजट के अमूमन दो हिस्से होते हैं! पहले हिस्से में सरकार विभिन्न योजनाओं या स्कीमों के लिए लिए बजट राशि का आवंटन करती है! वहीं बजट के दूसरे हिस्से में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष करों के प्रस्ताव की बात होती है! अब चूंकि GST में VAT, Excise ड्यूटी, सर्विस TAX समेत एक दर्जन से ज्यादा अप्रत्यक्ष कर शामिल हो गए हैं! तो सरकार के पास इनमें फेरबदल की गुंजाइश नहीं रह जाती! क्योंकि GST अब एक अलग कानून है! और GST की दरों में बदलाव के लिए काउंसिल की मंजूरी जरूरी है! ऐसी स्थिती में सरकार के पास या तो GST से बाहर छूटे टैक्स कस्टम ड्यूटी आदि में कुछ बदलाव करने की गुंजाइश बचती है! या फिर तंबाकू, पेट्रोल डीजल समेत ऐसी चीजें जो अभी GST के दायरे में नहीं हैं! उनमें कुछ बदलाव हो सकते हैं!

सस्ता महंगा फैक्टर इस बार के बजट में साफ़ दिखेगा-Gujarat necessary for BJP

आमतौर पर बजट के बाद ज्यादातर लोगों की यह जिज्ञासा रहती है! कि बजट के असर से कौन कौन सी चीजें सस्ती और महंगी हुईं! यह सस्ते महंगे की मूल वजह दरअसल अप्रत्यक्ष करों में बदलाव से जुड़ी होती है! अब चूंकि जीएसटी लागू होने बाद ज्यादातर अप्रत्यक्ष करों में बदलाव की गुंजाइश खत्म हो गई है! इसलिए सस्ता महंगा फैक्टर इस बार के बजट में कम दिखेगा! इस बार का बजट भाषण भी छोटा हो सकता है!

क्या 29 जनवरी से शुरू होगा बजट सत्र, 1 फरवरी को बजट लागु होगा-

संसद का बजट सत्र इस बार 29 जनवरी से 9 फरवरी तक और 5 मार्च से 6 अप्रैल तक चलेगा! बजट सत्र दो भागों में बुलाया जाएगा! बजट का पहला सेशन 29 जनवरी से 9 फरवरी तक चलेगा! 1 फरवरी को वित्त मंत्री अरुण जेटली साल 2018-19 के वित्तीय वर्ष के लिए बजट पेश करेंगे! बजट का दूसरा सेशन 5 मार्च से 6 अप्रैल तक चलेगा! अब तक सरकार बजट पेश करने की तारीख 28 फरवरी हुआ करती थी! और रेल बजट अलग से पेश किया जाता था! पिछले साल रेल और आम बजट को एक साथ पेश करने के बाद अब इस साल आम बजट को भी 1 फरवरी को ही पेश कर दिया जाएगा! मोदी सरकार ने साल 2017 में चलन को बदलते हुए बजट की तारीख 1 फरवरी कर दी! और रेल बजट को मुख्य बजट में शामिल कर दिया!

और देखें-

दूल्हे को करना पड़ता है पहले ये गन्दा काम तब ही होगी शादी, कुछ ऐसा जो आपके पसीने निकलवा दे…!wrong think

girl mysteryVIDEO : लड़की ने की सारी हदे पार, वीडियो हुआ वायरल…!