अर्थव्यवस्था

Corona Virus के चलते इन 10 नियमों में किया बड़ा बदलाव

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज देश में कोरोनोवायरस प्रकोप को देखते हुए कर दाताओं की कठिनाई को कम करने के लिए आयकर दाखिल करने की दिशा में कुछ राहत की घोषणा की। सरकार ने जीएसटी दाखिल करने और बैक खातों में न्यूनतम शेष के रखरखाव पर कुछ राहत की पेशकश की। कंपनियों के लिए, सरकार ने अनुपालन पर कुछ राहत की घोषणा की।

मेजबान बुकबुक लिमिटेड के अध्यक्ष और संस्थापक कपिल राणा ने कहा, “कोरोना वायरस के चलते घबराहट और लॉकडाउन, विशेष रूप से आयकर रिटर्न फाइलिंग, विवाड से विश्वास योजना और जीएसटी फाइलिंग तारीखों का एक विस्तार समय की जरूरत थी।”

यहाँ कुछ मुख्य विशेषताएं हैं:

1) डेबिट कार्ड धारक अगले तीन महीनों के लिए किसी भी अन्य बैंक के एटीएम से मुफ्त में नकदी निकाल सकते हैं

2) अगले तीन महीनों के लिए बैंक खातों में न्यूनतम शेष की छूट। सभी बैंकों पर लागू।

3) FY18-19 के लिए आयकर दाखिल करने की समय सीमा 30 जून तक बढ़ा दी गई है

4) वित्त वर्ष 18-19 के लिए देरी से आईटीआर दाखिल करने के लिए ब्याज 12% से घटकर 9% हो गया

5) टीडीएस की देरी से जमा पर 9% की ब्याज दर कम हो गई, जबकि पहले 18% थी

6) आधार पैन लिंकिंग की तारीख 30 जून तक बढ़ा दी गई

7) मार्च, अप्रैल, मई GST रिटर्न और कंपोजिशन रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि 30 जून, 2020 तक बढ़ाई गई

8) विविद सेवा योजना 30 जून तक बढ़ाई गई। 30 जून, 2020 तक विवाड सेवा योजना पर कोई अतिरिक्त 10% शुल्क नहीं लगेगा।

9) 30 जून तक बढ़ाए गए अप्रत्यक्ष करों पर सबका विश्वास योजना, कोई ब्याज नहीं लिया जाएगा

10) कंपनियों के लिए, बोर्ड की बैठकें आयोजित करने की आवश्यकता को 60 दिनों की अवधि तक शिथिल किया जा रहा है। यह छूट अगली दो तिमाहियों के लिए है।

सीमा शुल्क निकासी अब एक आवश्यक सेवा है और 30 जून, 2020 तक यह 24/7 काम करेगी

कंपनियों को दिवालिया होने के लिए मजबूर करने से रोकने के लिए, IBC के तहत डिफ़ॉल्ट के लिए सीमा, 1 लाख से बढ़ाकर, 1 करोड़ कर दी गई। इससे एमएसएमई को फायदा होगा

नई शामिल कंपनियों को घोषणा पत्र दाखिल करने के लिए 6 महीने का अतिरिक्त समय मिलता है। निगमन के 6 महीने के भीतर व्यवसाय शुरू करने के लिए घोषणा दर्ज करने की आवश्यकता है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

To Top
// Infinite Scroll $('.infinite-content').infinitescroll({ navSelector: ".nav-links", nextSelector: ".nav-links a:first", itemSelector: ".infinite-post", loading: { msgText: "Loading more posts...", finishedMsg: "Sorry, no more posts" }, errorCallback: function(){ $(".inf-more-but").css("display", "none") } }); $(window).unbind('.infscr'); $(".inf-more-but").click(function(){ $('.infinite-content').infinitescroll('retrieve'); return false; }); $(window).load(function(){ if ($('.nav-links a').length) { $('.inf-more-but').css('display','inline-block'); } else { $('.inf-more-but').css('display','none'); } }); $(window).load(function() { // The slider being synced must be initialized first $('.post-gallery-bot').flexslider({ animation: "slide", controlNav: false, animationLoop: true, slideshow: false, itemWidth: 80, itemMargin: 10, asNavFor: '.post-gallery-top' }); $('.post-gallery-top').flexslider({ animation: "fade", controlNav: false, animationLoop: true, slideshow: false, prevText: "<", nextText: ">", sync: ".post-gallery-bot" }); }); });