जब मुकेश अंबानी ने अपने बेटे आकाश अंबानी से मंगवाई थी चौकीदार को माफ़ी

0
278

Mukesh Ambani akash Ambani: पैसा अगर आप अपनी मेहनत से कमाते हैं और गरीबी से अमीरी का सफर तय करते हैं तो आपको पैसे का घमंड आने के चांस बहुत कम होते हैं. लेकिन क्या हो अगर आपका बच्चा जब होश संभाले उसे पता हो की वह देश के सबसे अमीर इंसान का बेटा है? तो घमंड अपने आप उसके इर्द गिर्द घूमने लगता हैं.

ऐसा ही एक बार हुआ था मुकेश अंबानी के बेटे आकाश अंबानी के साथ. वैसे तो मुकेश और नीता अंबानी लोगों के बीच आम लोगों की तरह ही उठते बैठते हैं. नीता और मुकेश एक सफल व्यापारी जोड़ी होने के साथ-साथ सफल माता पिता भी हैं. वह अपने बच्चों को इतना पैसा होने के बावजूद बुरी आदतों और घमंड से दूर रखने में कामयाब रहे.

नीता अंबानी बताती हैं की एक बार की बात है जब आकाश अंबानी की बात पर मुकेश को इतना गुस्सा आया की वह आकाश पर चिला उठे और तब तक शांत नहीं हुए जब तक आकाश को उसकी गलती का एहसास नहीं हुआ और उसने चौकीदार से माफ़ी नहीं मांगी.

नीता अंबानी कहती है की मुकेश बहुत ही शांत स्वभाव वाले व्यक्ति हैं, लेकिन जब बात बच्चों की परवरिश और संस्कारों की हो तो वह अपने शांत स्वभाव को त्याग कर अपने पिता होने का फ़र्ज़ अदा करते हैं. नीता ने कहा एक बार हमने देखा की आकाश हमारे वॉचमन के साथ ऊँची आवाज़ में बात कर रहा था.

वो उम्र में उससे बहुत ज्यादा बड़े थे लेकिन आकाश उसे ऐसे बात कर रहा था जैसे उन्हें डांट रहा हो. यह सारा कुछ मुकेश ने अपनी बालकनी से देख लिया और जैसे ही आकाश ने घर के अंदर कदम रखा मुकेश ने आकाश को जबरदस्त फटकार लगाई. मुकेश का गुस्सा देखकर और डांट सुनकर आकाश को एहसास हुआ की उससे गलती हुई हैं.

इस वजह से वह वापिस गया और चौकीदार से माफ़ी मांगी, यही नहीं आकाश ने अपने पिता मुकेश से वादा किया की वह आगे से कभी भी किसी के साथ इस लहज़े में बात नहीं करेगा. इस तरह से आकाश को समझ आया की पैसा होने के साथ आपको दूसरों के साथ बतमीजी से बात करने का लाइसेंस नहीं मिल जाता.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here