R एंड B पायनियर लॉयड का 88 साल की उम्र में हुआ देहांत

0
39

आज मैक्सवेल एंटरटेनमेंट के मालिक रिस्की पोप्पेल ने अपने फेसबुक अकाउंट पर एक पोस्ट के जरिए बताया की “मेरे दोस्त पायनियर लॉयड के मैनेजर टॉम त्रपानी ने फ़ोन करके उन्हें बताया है की कल रात को पायनियर लॉयड का देहांत हो गया हैं.”

मैक्सवेल ने अपनी अगली पोस्ट में कहा की, “पायनियर लॉयड अपने खराब स्वास्थ्य की बात वह अपने करीबी दोस्तों से पिछले 5 साल से छुपा रहे थे. हालाँकि हमें उनके स्वास्थ्य की खबर उनके मैनेजर से पता चल जाती थी. मैं आज तक जितने भी इंसानों से मिला हूँ पायनियर लॉयड उनमे से सबसे प्यारे, दयालु और देखभाल करने वाले इंसान थे, मैं उन्हें बहुत याद करूंगा. मैं उनकी प्यारी पत्नी जैकी के लिए भी प्राथना करूंगा.”

पायनियर लॉयड का जन्म न्यू ऑरलियन्स में 1952 में हुआ था. सबसे पहले वह तब सुर्ख़ियों में आये जब उन्होंने एकल, स्व-पेन्डेड ‘लॉडी मिस क्लैडी’ के साथ लॉस एंजलिस – आधारित लेबल स्पेशलिटी रिकॉर्ड्स में काम किया था. उसके बाद उन्होंने डेव बार्थोलोम्यू के स्टूडियो बैंड के पियानोवादक फेट्स डोमिनोज़ और ड्रमर अर्ल पामर के सतह मिलकर क्रिसेंट सिटी “Stroll” रिथम का निर्माण किया जिसके साथ ही वह राष्ट्रीय आर और बी चार्ट पर नंबर 1 पर आ गया.

1998 में रॉक एंड रोल हॉल ऑफ फेम में अपने लेखक एंडी श्वार्ट्ज के साथ हुए एक इंटरव्यू के में पायनियर लॉयड ने बताया था की कैसे उन्होंने अपने फैंस के साथ मिलकर ऐसा माहौल तैयार किया की जो ब्लैक म्यूजिक को सुनना भी पसंद नहीं करते थे वह भी इस हमारे म्यूजिक की प्रसंशा करने से नहीं चूकते थे.

उन्होंने अपने इंटरव्यू में आगे कहा की, “मैंने दक्षिण में इस म्यूजिक के साथ एक प्रकार की क्रांति ला दी थी. ‘लॉडी मिस क्लैवी’ से पहले लोग इस तरह के म्यूजिक को सुनना भी पसंद नहीं करते थे. यहाँ तक की चार्ल्स ब्राउन और फैट्स डोमिनोज़ जैसे लोग भी अपने म्यूजिक को अश्वेत लोगों को बेचकर पैसा कमाते थे.”

उन्होंने आगे कहा की, “जब मैं इस बिज़नेस से जुड़ा था जो लोग श्वेत और अश्वेत लोगों को म्यूजिक के जरिए विभाजित करने की कोशिश करते थे, वह भी रात 10 बजे हमारे म्यूजिक पर एक स्टेज पर नाचा करते थे.” उन्होंने कहा की एक कलाकार के तौर पर 1956 में आरसीए रिकॉर्ड्स के जरिए अपने दूसरे रिकॉर्डिंग सत्र में, एल्विस प्रेस्ली ने ‘लॉडी मिस क्लैडी’ के जरिए एक रिकॉर्ड तोड़ म्यूजिक दिया.

1980 के बाद धीरे धीरे पायनियर लॉयड की लोकप्रियता कम होती चली गयी. हालाँकि उन्होंने उस दौर में भी टूरिंग का शेड्यूल बंद नहीं किया. इसके बाद उन्होंने न्यूयॉर्क के वेस्टचेस्टर काउंटी के पास बने अपने घर के सामने ही एक स्टूडियो का संचालन किया जिसकी जानकारी हमें उनकी 2015 में जारी हुई आत्मकथा में मिलती हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here