विश्व के सबसे बड़े तानाशाह, लास्ट वाला नाम जानकर चौंक जायेंगे आप..

0
475

World biggest dictator: दोस्तों दुनियाभर में बहुत सारे देश हैं और सभी देशों के अपने-अपने PM और राष्ट्रपति हैं और ऐसे देशों के नेता आम लोगों के द्वारा चुने जाते हैं, जिसे राजतंत्र के नाम से जाना जाता है। लेकिन दुनिया में कुछ देश ऐसे भी हैं जहाँ राजतंत्र नाम की कोई भी चीज नहीं हैं। ऐसे देश में देखभाल की डोर केवल एक नेता के पास होता है जिसे दुनिया तानाशाह कहती है। जहाँ पर आम लोगों के हिसाब से कुछ भी नहीं होता है। वहां वही होता है जो वहाँ का तानाशाह चाहता है। आइये जानते हैं दुनिया के कुछ ऐसे तानाशाह नेताओं के बारे में.

World biggest dictator

World biggest dictator

ईदी अमीन

युगांडा का कसाई भी कहा जाता था। जो लोग इसका विरोध करते थें उसको यह मरवा देता था। अपने विरोधियों को मारने के लिए यह उनका प्राइवेट पार्ट और हाथ-पैर काटकर तालाब में फेंकवा देता था। जिसे मगरमच्छ खाते थें.

World biggest dictator

मुअम्मर अल-गद्दाफी

लीबिया पर लगभग ४२ साल तक शासन करने वाला मुअम्मर गद्दाफी सबसे खतरनाक तानाशाहों में से एक था। यह भ्रष्टाचार में भी लिप्त रहा। इसके खिलाफ जिन्होंने भी आवाज उठाई उसको ये मरवा दिया। सन् २०११ में एक सैन्य हमलें में यह मारा गया.

World biggest dictator

किम जोंग इल

अपने पिता किम इल सुंग की मौत के बाद किम जोंग इल उत्तर कोरिया का एक बहुत बड़ा तानाशाह बन गया। अपने शासनकाल के दौरान इसने लाखों कोरियाई नागरिकों को मौत के घाट उतार दिया.

और पढ़े: कर्नाटक में चुनाव प्रचार ख़त्म हो गया हो,तो जानिए अब क्या कर रहे हैं ये 8 ऐतिहासिक स्टार प्रचारक..

——