आपका स्वभाव बताता है हाथ की उंगलियों के बीच का गैप, जानिए अपने स्वभाव के बारे में …

0
537
Gap Between Hands Finger

Gap Between Hands Finger: लोगों के स्वभाव के बारे में जानने का एक तरीका उनकी अंगुलियों में ही छिपा है। जी हां, एक सर्वे के मुताबिक हमारे हाथों की अंगुलियों में कितना गैप है यानि 2 Fingers के बीच में सामान्यत: कितना अंतर है इससे व्यक्ति के चरित्र के बारे में पता लगाया जा सकता है।

Gap Between Hands Finger-

साइंस की भाषा में Fingers के बीच के इस गैप को ‘इंटरडिजिटल फोल्ड्स’ कहते हैं।

तो चलिए आपको बताते हैं कि आपकी हाथ की Fingers के बीच का गैप या किसी की भी Fingers के बीच गैप उसके चरित्र की कैसी व्याख्या करता है।

हाथ की Fingers के बीच का गैप –

यह जानने के लिए आपको अपना हाथ आरामदायक अवस्था में सामने रखना होगा।

हाथ पर किसी प्रकार का जोर ना दें, उसे आराम से सामने रख दें। आपके हाथ में कोई Movement नहीं होनी चाहिए, इसके बाद अंत में देखें कि हाथ की Fingers के बीच में कितना गैप है।

सर्वे के अनुसार हाथ की Fingers के बीच के अंतर को 3 Parts में ही विभाजित किया गया है।

Finger gap ‘Type-A’

आपके हाथ की Fingers का फासला ‘टाइप ए’ का है, तो सर्वे के अनुसार आप खुले दिल के इंसान हैं। जितना अधिक आपके हाथ की Fingers के बीच का फासला है उतना ही यह आपको खुले विचारों वाला बनाता है।

आप काफी समझदार हैं, कब क्या करना है और कब नहीं आप अच्छे से जानते हैं। किस काम को करने में या फिर किस इंसान के लिए समय बर्बाद करना है और किसे वक्त भी नहीं देना यह भी जानते हैं। आपके Heart और Mind में जो बात है उसे आप बिना किसी झिझक के सामने बोल देते हैं। बातों को घुमाना और किसी प्रकार का कोई पर्दा रखना आपको नहीं आता। आप लोगों के प्रति कैसी भावना रखते हैं इसे भी आप नहीं छुपाते, सब साफ बोल देते हैं। यही कारण है कि आपके दोस्त काफी अधिक होते हैं। लेकिन जिन्हें आपसे ईर्ष्या है वे आपके पास नहीं फटकते।

Fingers gap ‘Type-B’

आपके हाथ की Fingers का फासला ‘टाइप बी’ का है, तो सर्वे के अनुसार आप काफी Interesting किस्म के इंसान हैं। रोचक इसलिए क्योंकि आपको जानने और समझने के लिए लोगों को थोड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है।

इसमें कोई दो राय नहीं कि आप लोगों से बात Share करते हैं, लेकिन कौन आपके लिए सही है और किससे दूरी बनानी है इसका चयन आप पहले ही कर लेते हैं। यह आपके गम्भीर स्वभाव को जरूर दर्शाता है लेकिन जब मौज-मस्ती (Entertainment) करने की बात आए तो उसमें आप भरपूर आनंद उठाते हैं।

आपके ही स्वभाव की एक और खासियत शायद आप भी ना जानते हों, और वो यह कि आप मजाकिया किस्म (Comedy Type) के इंसान हैं। शायद सुनने में आपको अजीब लगे लेकिन सच में जब किसी को हंसाने की बात हो तो आप बात ही ऐसी करते हैं कि सामने वाले का मूड दुरुस्त हो जाता है। इसीलिए हर कोई आपको सुनना पसंद करता है।

Fingers gap ‘Type-C’

यदि आपकी Fingers में बिलकुल भी फासला नहीं है, टाइप C’ के अनुसार तो आप काफी गम्भीर स्वभाव के व्यक्ति हैं। किसी से अधिक बात ना करना, अपने आप में रहना और खुद से अधिक किसी पर विश्वास ना करना, कुछ ऐसा ही स्वभाव है आपका।

ऐसा नहीं है कि आपको दूसरों का अपनी जिंदगी में दखल पसंद नहीं, लेकिन आपका मानना है कि यदि किसी को आपका विश्वास पात्र बनाना है तो इसके लिए उसे मेहनत करनी चाहिए। बिना किसी मेहनत के कोई किसी के विश्वास के लायक नहीं बनता।

वैसे बताए गए सर्वे के अनुसार कुछ लोगों की Fingers में एक जैसा गैप नहीं होता। किसी की दो Fingers आपस में मिली होती हैं तो वहीं बाकी Fingers में काफी फासला होता है। तो यदि अलग-अलग Fingers के बीच के फासले की बात करें तो पहली Finger और दूसरी Finger आपस में जुड़ी होती है, ऐसे लोग अपने लक्ष्यों को लेकर काफी गम्भीर होते हैं। उनकी मेहनत हमेशा रंग लाती है।

Gap Between Hands Finger – इसके अलावा यदि Ring Finger, जिसे अनामिका भी कहा जाता है वह यदि बीच की Finger से जुड़ी हो तो ऐसे लोगों में कला की कमी पाई जाती है। जिनकी सबसे छोटी Finger अनामिका अंगुली से दूर हो, तो ऐसे लोग स्वतंत्र (Independent) स्वभाव वाले होते हैं।

और देखें – जब एक यात्री ने हर हर मोदी के नारे लगाए तो विमान में महिला यात्री ने राहुल गांधी से कहा, ‘सर, आपकी वजह से …