देश के प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को जन एक चपरासी ने मार दिया था थप्पड़, जानिए फिर क्या हुआ !

0
548
Peon Slap India PM Shastri

Peon Slap India PM Shastri: श्री लाल बहादुर शास्त्री का जन्म 2 अक्टूबर 1904 को उत्तर प्रदेश के वाराणसी से सात मील दूर एक छोटे से रेलवे टाउन, मुगलसराय में हुआ था। उनके पिता एक स्कूल शिक्षक थे। जब लाल बहादुर शास्त्री केवल डेढ़ वर्ष के थे तभी उनके पिता का देहांत हो गया था। उनकी माँ अपने तीनों बच्चों के साथ अपने पिता के घर जाकर बस गईं।

Peon Slap India PM Shastri-

Frndz लाल बहादुर शास्त्री एक सीधी और निर्मल छवि के इंसान थे। उनकी ईमानदारी की लोग आज भी मिसाल देते हैं। आज हम आपको उनके जीवन की सरलता से भरे कुछ अनकहे किस्से बताएंगे। शास्‍त्री जी जाति प्रथा के घोर विरोधी थे। यही वजह है की उन्होंने अपने नाम के साथ सरनेम नहीं लगाया। उनके नाम के साथ लगा ‘शास्‍त्री’ उन्‍हें काशी विद्यापीठ की देन है।

पढ़ाई के दौरान हरिश्चंद्र इंटर कॉलेज में उन्होंने Science Practical में बीकर को तोड़ दिया था। यह घटना चपरासी देवीलाल ने देख ली थी और उन्‍हें जोरदार थप्पड़ लगाया था। रेल मंत्री बनने के बाद एक कार्यक्रम में शास्त्री जी जब मंच पर थे, तो देवीलाल उनको देखते ही हट गए। शास्त्री जी उनको देखते ही पहचान गए और मंच पर बुलाकर अपने गले लगा लिया

शास्त्री किसी भी प्रोग्राम में VVIP के बजाय आम आदमी की तरह शिरकत करना पसंद करते थे। Program में उनके लिए तरह-तरह के व्यंजनों का इंतजाम रहता था लेकिन शास्त्री जी कभी नहीं खाते थे। उनका कहना था कि गरीब आदमी भूखा सोया होगा और मै Minister होकर व्यंजन खाऊं, ये अच्छा नहीं लगता।

और देखे – अगर किन्नर आपको ये चीज़ दे दे तो बदल जाएगी आपकी ज़िंदगी …