देश के ये बड़े नेता भी हैं जो गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं, आइये जानते है इनके बारे में

0
266
Sonia Gandhi, Davendra Farnendis, virbhadra singh, manmohan singh, lalu prasad yadav, List country big leaders suffering serious illness

List country big leaders suffering serious illness: अगस्त का महीना भाजपा के लिए अशुभ साबित हुआ। पहले सुषमा स्वराज की दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हो गई, उसके बाद अरुण जेटली की ऊतक कैंसर से मृत्यु हो गई। लेकिन आपको बता दें कि देश के अन्य नेता भी हैं, जो गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं। आइए जानते हैं कि इस सूची में कौन से नेता शामिल हैं!

देवेंद्र फर्नांडिस:

List country big leaders suffering serious illness

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फर्नांडिस टाइप-2 मधुमेह से पीड़ित हैं। एक समय उनका वजन 122 किलो तक पहुंच गया था। 2015 से इस बीमारी का इलाज चल रहा है।

सोनिया गांधी:

List country big leaders suffering serious illness

इसी साल वाराणसी में एक रैली के दौरान सोनिया गांधी बेहोश हो गईं। संसद की कार्यवाही के दौरान उन्हें एक बार चक्कर भी आया। डेक्कन हेराल्ड की रिपोर्ट के अनुसार, अगस्त 2011 में, सोनिया गांधी ने अमेरिका में कैंसर का इलाज कराया।

मनमोहन सिंह:

List country big leaders suffering serious illness

कांग्रेस नेता मनमोहन सिंह दो बार बाईपास सर्जरी कर चुके हैं। 1990 में एक बार, दूसरी बार 2009 में, उन्होंने बाईपास सर्जरी की। इसके अलावा, उन्होंने कार्पल टनल सिंड्रोम और प्रोस्टेट समस्याओं और एंजियोप्लास्टी के लिए सर्जरी भी करवाई है।

वीरभद्र सिंह:

List country big leaders suffering serious illness

हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कांग्रेस नेता वीरभद्र सिंह को इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल (IGMC), शिमला में भर्ती कराया गया है। उन्हें सांस लेने में दिक्कत हो रही है। डॉक्टरों के मुताबिक, 85 वर्षीय वीरभद्र ठंड की चपेट में आ गए हैं, जिसके कारण वह सांस नहीं ले पा रहे हैं।

लालू प्रसाद यादव:

List country big leaders suffering serious illness

चारा घोटाला मामले में जेल की सजा काट रहे लालू यादव कई बीमारियों से पीड़ित हैं। झारखंड की राजधानी रांची के रिम्स में उनका इलाज चल रहा है। डायबिटीज के अलावा लालू यादव को क्रेटनिन, प्रोस्टेट, किडनी स्टोन, यूरिक एसिड, हाइपर यूरेशिया, बारहमासी संक्रमण जैसी बीमारियाँ हैं।