प्रधानमंत्री के नेतृत्व में आज चुना जाएगा सीबीआई प्रमुख, इन पर टिकी है नजर, बन सकते है CBI प्रमुख

0
151
CBI chief will be elected today under the leadership of Prime Minister

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो यानी कि सीबीआई का अगला पर हूं सुनने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता के अंदर 24 मई को उच्च स्तरीय कमेटी की बैठक होगी! वही इस उच्च स्तरीय बैठक के अंदर प्रधानमंत्री मोदी के अलावा चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया एनवी रमन्ना और विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी भी शामिल होंगे!

सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार यह कहना है कि सीबीआई प्रमुख पद के लिए 1984, 1985 और 1986 बैच के अफसरों के नामों पर विचार किया जा रहा है हालांकि इसके अंदर राकेश अस्थाना, वाईसी मोदी और सुबोध जायसवाल के नाम आगे हैं! वहीं मौजूदा समय में साल 1988 बैच के गुजरात कैडर के आईपीएस अफसर प्रवीण सिन्हा कार्यकारी सीबीआई प्रमुख का कार्यभार संभाल रहे हैं!

पूर्व सीबीआई प्रमुख ऋषि कुमार शुक्ला का कार्यकाल 3 फरवरी को ही समाप्त हुआ था जब तक कमेटी सीबीआई के प्रमुख की नियुक्ति नहीं कर लेती हैं, तब तक प्रवीण सिन्हा ही कार्यकारी सीबीआई प्रमुख के तौर पर काम करते रहेंगे! वह सीबीआई के एडिशनल डायरेक्टर भी हैं!

वहीं ऋषि कुमार शुक्ला को तीन फरवरी साल 2019 को सीबीआई का प्रमुख बनाया गया था उस समय तत्कालीन सीबीआई प्रमुख आलोक वर्मा को राकेश अस्थाना के साथ हुए विवाद के चलते हटा दिया गया था!

सीबीआई प्रमुख बनने की रेस में है यह नाम-

1985 बैच के अफसर सुबोध जयसवाल है वह इस समय सीआईएसएफ के बिजी हैं तो वहीं राकेश अस्थाना साल 1984 बैच के अवसर है जो डीजी बीएसएफ के पद पर तैनात हैं! वाईसी मोदी साल 1984 बैच के ही अफसर हैं और अभी एनआईए प्रमुख है! एसएस देसवाल भी इसमें शामिल है यह 1985 बैच के अफसर हैं और आईटीबीपी के पद पर तैनात हैं! वही साथ में उत्तर प्रदेश पुलिस के डीजी HC अवस्थी भी इस प्रमुख पद के दावेदार माने जा रहे हैं!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here