इस कोविड-19 era मैं आई भारत के लिए खुशखबरी

0
44

इस कोविड-19 इरा में भारत के लिए एक अच्छी खबर आई है. भारत EY’s Renewable Energy Country Attractiveness Index के तीसरे पायदान पर अपनी जगह बनाने में सक्षम हुआ है. इस स्थिति को पाने के लिए अकेले अडानी ग्रुप हर साल 3 पॉइंट 5 गीगावॉट की सौर ऊर्जा का उत्पादन कर रहा है. इस उत्पादन से यह कंपनी दुनिया के सबसे बड़ी 15 सौर उत्पादक कंपनियों में से एक हो जाएगी.

एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 2040 तक सौर ऊर्जा का उत्पादन कोयले की ऊर्जा के उत्पादन से काफी अधिक हो जाएगा. इस मामले में अब केवल भारत से चीन और अमेरिका ही आगे हैं.EY इंडिया के प्रमुख सोमेश कुमार ने अपने बयान में कहा कि,’ भारत द्वारा सौर ऊर्जा के क्षेत्र में विकास करने के कारण भारत गैर पारंपरिक ऊर्जा के मामले में अच्छा प्रदर्शन कर रहा है. पहली बार ऐसा हुआ है कि भारत में सौर ऊर्जा, पवन ऊर्जा से अधिक हो गई है. इस समय भारत की सौर ऊर्जा क्षमता 39 गीगावॉट है.’

अभी हाल ही में अडानी ग्रुप ने भर्ती ग्रुप और SBG कि संयुक्त सोलर कंपनी SB ग्रुप को खरीद लिया है. अडानी ग्रुप द्वारा संचालित कमूथी सोलर प्लांट विश्व का बारवा सबसे बड़ा प्लांट है. इसमें अडानी ग्रुप में लगभग 4500 करोड़ का निवेश किया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here