बेलारूस के राष्ट्रपति ने तो हद ही कर दी! प्‍लेन को ‘हाइजैक’ कर दिया यह काम

0
286

रविवार को ग्रीस से लिथुआनिया जा रहे रेयान एयर यात्री विमान की जबरन लैंडिंग को लेकर बवाल हो गया है. बेलारूस ने पत्रकार रोमन प्रोत्सेविच और उनकी प्रेमिका सोफिया को विमान से गिरफ्तार किया है। इस ‘आतंकवादी’ घटना के बाद यूरोपीय संघ ने अपने हवाई क्षेत्र से बेलारूस के विमानों की उड़ान पर रोक लगा दी है। इतना ही नहीं 27 देशों के यूरोपीय संघ ने अपनी एयरलाइंस को बेलारूस के ऊपर से उड़ान नहीं भरने का निर्देश दिया है।

यूरोपीय संघ ने भी घोषणा की है कि बेलारूस के खिलाफ और प्रतिबंध लगाए जाएंगे। बताया जा रहा है कि ग्रीस से लिथुआनिया जा रहे एक विमान को बम की धमकी मिलने के बाद रेयान एयर के विमान को बेलारूस की राजधानी मिन्स्क की ओर मोड़ दिया गया था. पत्रकार रोमन प्रोत्सेविच को मिन्स्क हवाई अड्डे पर गिरफ्तार किया गया था। रोमन का एक वीडियो सोमवार को जारी किया गया जिसमें वह बेलारूस प्रशासन द्वारा किए गए अपने अपराध को ‘कबूल’ करते नजर आ रहे हैं।

लुकाशेंको ने रविवार को भेजा मिग-29 फाइटर जेट

रोमन को उसके कथित अपराधों के लिए 15 साल जेल की सजा हो सकती है। बताया जा रहा है कि बेलारूस के सनकी शासक लुकाशेंको ने रविवार को अपना मिग-29 फाइटर जेट भेजा और रेयान एयर के विमान को मिंस्क की ओर डायवर्ट करने के लिए मजबूर किया। इससे पहले बेलारूस के आधिकारिक टीवी चैनल ने बताया कि रोमन को गिरफ्तार कर लिया गया है। रोमन पर बेलारूस की सरकार द्वारा व्यापक अशांति को भड़काने का आरोप लगाया गया है।

वीडियो फुटेज में दिख रहा है कि रोमन के चेहरे पर काले निशान हैं। बेलारूस की विपक्षी नेता स्वेतलाना तिखानोव्काया ने कहा कि तस्वीर से साफ है कि रोमन लोग शारीरिक और मानसिक दबाव में हैं. यूरोपीय संघ ने रोमन और उसकी गर्लफ्रेंड की तत्काल रिहाई की मांग की है। इस घटना के बाद बेलारूस का राजनीतिक संकट एक बार फिर दुनिया भर में चर्चा का विषय बन गया है। राष्ट्रपति लुकाशेंको पर सत्ता में बने रहने के लिए क्रूर दमन का आरोप है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here