CMD मुकेश अंबानी ने की रिलायंस के ग्‍लोबल होने की घोषणा, Aramco के चेयरमैन को कंपनी बोर्ड में किया शामिल

0
49
cmd-mukesh-ambani-announces-reliances-globalization-inducts-aramcos-chairman-into-the-companys-board

CMD Mukesh Ambani announces Reliance’s globalization: रिलायंस इंडस्ट्रीज की 44वीं सालाना आम बैठक के दौरान चेयरमैन व प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने आरआईएल के ग्लोबल होने की भी घोषणा की है. उन्होंने कहा कि कंपनी के ग्लोबल प्‍लांस की घोषणा आने वाले समय में की जाएगी. साथ ही साथ उन्‍होंने सऊदी अरामको (Sudi Aramco) के चेयरमैन यासिर अल रुमायन (Yasir Al-Rumayyan) को रिलायंस के बोर्ड में शामिल किया. मुकेश अंबानी ने रुमायन का कंपनी बोर्ड में स्‍वागत करते हुए कहा कि ये रिलायंस के ग्लोबल बनने की शुरुआत है.

गौरतलब है कि यासिर अल रुमायन को स्‍वतंत्र निदेशक के रूप में रिलायंस के बोर्ड में शामिल किया गया है. हम आपको बता दें कि 2019 की सालाना आम बैठक में रिलायंस ने ऑयल-टू-केमिकल (O2C) बिजनेस में 20 फीसदी हिस्सेदारी सऊदी अरामको को बेचने का ऐलान किया था. इस सौदे में गुजरात के जामनगर की दो ऑयल रिफाइनरी और पेट्रोकेमिकल एसेट्स शामिल हैं. इसके साथ मुकेश अंबानी ने बताया कि पिछले एजीएम से अब तक हमारा बिजनेस और फाइनेंस उम्मीद से ज्‍यादा बढ़ा है. रिलायंस इंडस्‍ट्रीज ने कोरोना संकट के बाद भी पिछले 1 साल में 75,000 नई नौकरियां दी हैं. इस दौरान उन्‍होंने बताया कि आरआईएल की सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल अगले 3 साल में 10 लाख से ज्यादा लोगों को रोजगार उपलब्‍ध कराएगी.

वहीं दूसरी ओर मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने कहा कि,’कंपनी ने पिछले 1 साल में 3.24 लाख करोड़ रुपये इक्विटी कैपिटल से जुटाए हैं. हम इस बात से खुश हैं कि हमारे रिटेल शेयरहोल्डर्स को राइट्स इश्यू से 4 गुना रिटर्न मिला है.’ उन्होंने कहा कि,’कंपनी का कंसोलिडेटेड रेवेन्यू करीब 5,40,000 करोड़ रुपये है. हमारा कंज्यूमर बिजनेस काफी तेजी से बढ़ा है.’

इस दौरान रिलायंस ने ‘जियो फोन नेक्स्ट’ (Jio Phone Next) लॉन्च करने की घोषणा की. इसे गूगल के साथ मिलकर तैयार किया गया है. इस फोन को लॉन्च करते हुए गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा कि इस फोन की इंटरनेट स्पीड अच्छी होगी. कंपनी का ये सस्ता स्मार्टफोन गणेश चतुर्थी के दिन यानी 10 सितंबर से बाजार में उपलब्ध होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here