एक ही झटके में चीन को 30 लाख करोड़ का झटका

0
6158
चीन, अमेरिका, china, america, 800 कम्पनी बैन, कोरोना, corona

800 Chinese companies banned from US stock market: चीन से फैला करोना वायरस, जिसके बाद से ही चीन के ऊपर सभी देशों की नजर बनी हुई है! हर कोई चीन को उसकी औकात दिखाने में लगे हुए हैं! चीन पर अब चारों ओर से आर्थिक के मामले में कार्यवाही की जा रही है! जी हां, चीन में दुनिया भर की कंपनियां थी लेकिन अब वह चीन छोड़ कर जा रही है! इतना ही नहीं बल्कि अब अमेरिका की सीनेट कंपनी ने भी बड़ा फैसला लिया है!

अमेरिका के सीनेट कंपनी ने आज ही एक प्रस्ताव पारित किया है! जिसके अनुसार सीनेट में चीन की 800 कंपनियों को अमेरिका के शेयर बाजार से बैन कर दिया गया है! अमेरिका की रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक दोनों पार्टियों ने चीन के खिलाफ इस प्रस्ताव को पास कर दिया! प्रस्ताव होने के बाद अमेरिका में चीन की कुल 800 कंपनियों को अमेरिकी शेयर बाजार में बैन कर दिया गया है!

बता दे कि दुनिया में अमेरिका का शेयर बाजार सबसे बड़ा आर्थिक बाजार है! इस बाजार में चीन की 800 कंपनियां लिस्टेड भी थी और इन 800 कंपनियों को डीलिस्ट करवा दिया जाएगा! अर्थात अब यह 800 चीनी कंपनियां अमेरिका से कोई फंड्स नहीं ले सकेगी!

वैल्यू के हिसाब से चाइना को 30 लाख करोड़ भारतीय रुपए के बराबर का नुकसान हुआ है! एक ही झटके में चीन को मिलने वाला 30 लाख करोड़ रोक दिया गया! इन कंपनियों में Baidu, अलिबाबा जैसी बड़ी कंपनियां भी थी! जब से यह वायरस पूरे देश में फैला है अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप चीन को लेकर हमेशा आक्रमक रहे हैं! इतना ही नहीं बल्कि उन्होंने 30 दिनों के अंदर विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्ल्यूएचओ की भी फंडिंग रोकने की चेतावनी दे दी थी!